शरीर को डिटॉक्स करके वजन घटाने में असरदार है इस मसाले का पानी, रोजाना एक गिलास पीने पर दिखता है कमाल 

Drinks For Weight Loss: शरीर को फिट रखने और वजन को कम करने के लिए यह पानी बनाकर पिया जा सकता है. इस पानी को पीने पर शरीर चुस्त और दुरुस्त नजर आता है. 

शरीर को डिटॉक्स करके वजन घटाने में असरदार है इस मसाले का पानी, रोजाना एक गिलास पीने पर दिखता है कमाल 

Water For Weight Loss: इस पानी में होते हैं फैट बर्निंग गुण. 

Weight Loss Drinks: घर के कई मसाले हैं जिनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन मसालों के सेवन से पेट की दिक्कतें भी दूर होती हैं. ऐसा ही एक फायदेमंद मसाला है जीरा. रोजाना जीरा पानी (Cumin Water) पीने पर वजन कम होने में असर दिख सकता है. इस पानी को पीने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं. इसके अलावा जीरा पानी पीने पर पेट की दिक्कतों से निजात मिलती है. यहां जानिए किस तरह वजन कम करने के लिए जीरा पानी बनाया जा सकता है और यह पानी पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

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वजन घटाने के लिए जीरा पानी | Jeera Water For Weight Loss 

जीरा पानी मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. इस पानी को बनाने के लिए रात के समय एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालें और ढक्कर रातभर रखे रहने दें. अगली सुबह इस पानी को उबाल लें. गिलास में पानी छानकर निकालें. रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन किया जा सकता है. जीरा पानी फैट बर्निंग ड्रिंक (Fat Burning Drink) की तरह असर दिखाता है और पेट और कमर पतली होने में असर दिखने लगता है. 

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जीरा पानी पीने के ये भी हैं फायदे 

शरीर को जीरा पानी पीने पर कई फायदे मिलते हैं. इस पानी को पीने पर वजन तो कम होता ही है, इसके अलावा पाचन दुरुस्त रहता है. ब्लोटिंग (Bloating) यानी पेट फूलने की दिक्कत कम होती है, कब्ज से राहत मिलती है और एसिडिटी कम करने में भी जीरा पानी का असर दिखता है. 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए भी जीरा पानी पिया जा सकता है. इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है और शरीर अंदरूनी रूप से स्वस्थ महसूस करता है. 

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी जीरा पानी पिया जा सकता है. शरीर में जमे टॉक्सिंस कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनते हैं. ऐसे में जीरा पानी इन टॉक्सिंस को शरीर से निकालने में असरदार है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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