इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

Weight Loss Mistakes: ऐसे कई काम हैं जिन्हें करने पर वजन कम होने में दिक्कत आ सकती है. इसीलिए इन आदतों को छोड़ने के लिए कहा जाता है जिससे तेजी से वजन कम हो सके. 

इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

Mistakes To Avoid In Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों को कुछ आदतों से करना चाहिए परहेज. 

Weight Loss: ऐसे अनेक लोग हैं जो वजन घटाने की दिक्कत से परेशान रहते हैं और ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरह की कोशिशें करते हैं. लेकिन, अक्सर ही ये कोशिशें एक या दो गलतियों (Weight Loss Mistakes) के कारण धरी की धरी रह जाती हैं और व्यक्ति सुचारू रूप से वजन नहीं घटा पाता है. ऐसे में इन गलतियों को पहचानना और इनसे परहेज करना बेहद जरूरी होता है. यहां जानिए वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों को किन आदतों से परहेज करना चाहिए जिससे वजन कम करने में दिक्कत ना आए और फिटनेस रूटीन बेहतर हो सके. 

चेहरे को निखार देता है यह लाल फेस पैक, जानिए किस सब्जी से घर पर ही बना सकती हैं इसे  

वजन घटाने से जुड़ी गलतियां | Weight Loss Mistakes 

हाइड्रेशन पर ध्यान ना देना 

हाइड्रेशन पर ध्यान ना देना एक ऐसी गलती है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. दिनभर में शरीर में नमी बनी रहे इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है. सर्दियों में खासकर लोग पानी कम पीते हैं जबकि मौसम चाहे कोई भी हो दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. 

बालों पर भी लगाई जा सकती है कॉफी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो शाइनी और सिल्की हो जाएंगे बाल

स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करना 

कई बार एकदम स्ट्रिक्ट डाइट (Strict Diet) फॉलो करने पर सेहत को फायदा मिलने के बजाय नुकसान भी हो सकता है. इससे शरीर का वजन एकदम से घट जरूर सकता है लेकिन जैसे ही सामान्य खानपान शुरू किया जाए तो वजन तेजी से बढ़ने लगता है. 

एक्सरसाइज ना करना 

कई बार लोग डाइट तो करते हैं लेकिन एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते . डाइटिंग करने पर वजन कम होता है लेकिन शरीर के इंचेस कम नहीं होते और शरीर पतला नजर नहीं आता. 

जरूरत से ज्यादा बाहर का खाना 

बाहर के खाने का मतलब होता है उसमें तेल, मसाले और कैलोरी का ज्यादा होना. कई बार लोग वजन घटाने के लिए 4 दिन डाइटिंग करते हैं तो 3 दिन बाहर का खूब खाते हैं. ऐसा करने पर वजन कम होने में दिक्कतें आती हैं. 

नींद पर ध्यान ना देना 

बहुत ज्यादा या बहुत कम सोने पर भी वजन पर असर पड़ता है. ऐसे में स्लीप साइकिल (Sleep Cycle) पर ध्यान देना जरूरी है. स्लीप साइकिल पर ध्यान दिया जाए तो वजन सामान्य रह सकता है या वजन कम करने की कोशिशों में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com