विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

सर्दियों में चेहरे पर लगाए जा सकते हैं हल्दी के ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखरती है और दिखती है सुंदर 

Turmeric Face Packs: त्वचा को हल्दी से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यह स्किन की अशुद्धियां भी दूर करती है और टैनिंग जैसी दिक्कतों से छुटकारा दिलाती है सो अलग. 

Read Time: 4 mins
सर्दियों में चेहरे पर लगाए जा सकते हैं हल्दी के ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखरती है और दिखती है सुंदर 
Haldi For Glowing Skin: चेहरे को निखार देते हैं हल्दी के फेस पैक्स. 

Skin Care: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को कई अलग-अलग तरीकों से चेहरे पर लगाया जाता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और यह एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर है. हल्दी (Turmeric) को चेहरे पर लगाने से यह स्किन से टैनिंग और मैल छुड़ाने में भी असरदार है. वहीं, हल्दी स्किन से पिंपल्स और एक्ने कम करने में काम आती है. इसके अलावा स्किन टेक्सचर ठीक होता है, स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और दाग-धब्बे हल्के होते हैं सो अलग. यहां जानिए सर्दियों में किन-किन तरीकों से हल्दी को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

चेहरे को निखार देता है यह लाल फेस पैक, जानिए किस सब्जी से घर पर ही बना सकती हैं इसे  

हल्दी के फेस पैक्स | Turmeric Face Packs 

हल्दी, नींबू और बेसन 

स्किन को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को दूर करने के लिए हल्दी का यह फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच ही हल्दी ले लें. पानी डालकर इस पैक को मिलाएं और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

दही के साथ कुछ चीजें खाने पर करना चाहिए परहेज, नहीं तो बिगड़ सकती है तबीयत

हल्दी, शहद और दूध 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हल्दी, शहद और दूध का फेस पैक चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक से स्किन की झाइयां और टैनिंग (Tanning) कम होती है. इसके अलावा, यह चेहरे पर जमी गंदगी को कम करने में भी असरदार है. चुटकीभर हल्दी को एक चम्मच दूध में डालें. इसमें एक चम्मच ही शहद मिलाएं. मिश्रण को उंगलियों से पूरे चेहरे पर मलें. 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोएं. हफ्ते में 2 बार इस तरह हल्दी चेहरे पर लगाई जा सकती है. 

हल्दी और नीम 

पिपंल्स और एक्ने की दिक्कत कम करने के लिए हल्दी और नीम चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए नीम का रस, नीम का पेस्ट या फिर नीम का तेल इस्तेमाल में लाया जा सकता है. कटोरी में एक चम्मच नीम के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर फुंसियों पर लगा लें. हल्दी और नीम (Neem) के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पिंपल्स को कम कर देते हैं. 

हल्दी और दही 

स्किन के टेक्सचर को मुलायम करने के लिए हल्दी और दही का फेस पैक लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है. 2 चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरे से हटा लें. इसे सूखने तक भी चेहरे पर लगाकर रखा जा सकता है. रूखी-सूखी त्वचा (Dry Skin) को नमी देने के लिए भी यह फेस पैक अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जा रहे हैं पुरी के जगन्नाथ मंदिर तो आस-पास की इन 5 जगहों की भी करें सैर, दर्शन के बाद कर सकते हैं अनुभव 
सर्दियों में चेहरे पर लगाए जा सकते हैं हल्दी के ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखरती है और दिखती है सुंदर 
विटामिन A,B,C नहीं बालों की ग्रोथ के लिए ये विटामिन है सबसे ज्यादा जरूरी, 30 दिन कर लिया सेवन तो होंगे बाल घने और मजबूत
Next Article
विटामिन A,B,C नहीं बालों की ग्रोथ के लिए ये विटामिन है सबसे ज्यादा जरूरी, 30 दिन कर लिया सेवन तो होंगे बाल घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;