सर्दी में इस साग के पराठे खाने से यूरिक एसिड रहता है कंट्रोल

इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं जिसे खाने से आपकी यूरिक एसिड (Uric acid control tips) कंट्रोल में रहेगी.

सर्दी में इस साग के पराठे खाने से यूरिक एसिड रहता है कंट्रोल

Muli saag khane ke fayde : इससे पेट में जमे टॉक्सिन्स मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं.

Muli in uric acid : अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो फिर आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा. क्योंकि यूरिक एसिड डाइट में हुई लापरवाही के कारण होता है. सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में हरी सब्जियां आसानी से और सस्ते दामों पर सब्जी मंडी में मिल जाती हैं. इसलिए लोग ठंड के मौसम में एक से बढ़कर एक पकवान बनाते हैं. ठंड में पराठे लोग खूब चाव से खाते हैं, जैसे पालक, मेथी, आलू और मूली. आज इस लेख में हम आपको मूली के पराठे खाने से क्या लाभ मिलते हैं, उसके बारे में बताएंगे. 

गले की खराश को ठीक करने में ये 7 होम रेमेडी हैं बहुत इफेक्टिव 

मूली साग खाने के फायदे

1- यूरिक एसिड के क्रिस्टल दर्द के कारण बनते हैं. यह क्रिस्टल हड्डियों में दर्द और सूजन पैदा करते हैं. यह गठिया दर्द का कारण बनता है. सर्दी में यह परेशानी और बढ़ जाती है. ऐसे में मूली में पाए जाने वाले पोषक तत्व इस बीमारी में आपको बहुत राहत पहुंचाते हैं. 

2- इसका सेवन करने से पेट की गंदगी आसानी से दूर हो जाती है. इससे पेट में जमे टॉक्सिन्स मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं. इस सब्जी का आप रोज सेवन करते हैं, तो यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है. 

3- इस सब्जी में पानी के साथ-साथ फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करता है. असल में मूली में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक प्यूरीन के संचय को रोकता है और ऑक्सालेट स्टोन को कम करके उन्हें बाहर निकालने में मदद करता है.

4- मूली का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है. इसका सेवन करने से अपच, गैस और एसिडिटी से राहत मिलती है. जोड़ों का दर्द और सूजन कम करने में मदद करता है. वहीं, जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें मूली चबा-चबाकर खानी चाहिए. इस सब्जी से बवासीर के लक्षण भी कम होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.