गले की खराश को ठीक करने में ये 7 होम रेमेडी हैं बहुत इफेक्टिव 

Cold cough remedy : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी रेमेडी के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके गले की खराश कम हो सकती है और कफ भी साफ हो जाएगी. 

गले की खराश को ठीक करने में ये 7 होम रेमेडी हैं बहुत इफेक्टिव 

पुदीना (pudina) न केवल हमारी सांसों को ताज़ा करता है बल्कि गले के दर्द से भी राहत दिलाता है.

Throat infections : मौसम बदलते ही सर्दी जुकाम (cough infection) जैसी सेहत से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. जिससे सीने और गले में कफ जम जाती है, लेकिन लंबे समय तक जमी बलगम आपके लिए कई और समस्याएं पैदा कर सकती हैं, इसलिए समय रहते इसका इलाज कर लेना चाहिए. तो आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी रेमेडी (home remedy for sore throat) के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके गले की खराश (itchy throat) कम हो सकती है और कफ भी साफ हो जाएगी. 

इन तीन मेवों को भिगोकर खाने से तेजी से पिघलेगी चर्बी, जानिए उनके नाम

सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय | Sardi jukam home remedy

1- गरम हल्दी वाले दूध से आपके गले की खराश को दूर हो सकती है. इसके एंटीबायोटिक गुण सर्दी के इलाज में भी मदद करते हैं. इसके अलावा आप गरम नमक पानी से गरारा कर सकते हैं. इससे भी आपके गले को काफी हद तक आराम मिल सकता है.

2- मेथी गले की खराश में बहुत फायदेमंद है. एंटीफंगल गुणों से भरपूर, यह जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है. इसकी आप चाय पी सकते हैं. सदियों से गले की खराश के इलाज में मीठी लिकोरिस जड़ का उपयोग किया जाता रहा है. इसका उपयोग करने का तरीका जड़ को पानी में मिलाएं, फिर इससे गरारा करें.

3- पुदीना न केवल हमारी सांसों को ताज़ा करता है, बल्कि गले के दर्द से भी राहत दिलाता है. मेन्थॉल, दर्द को शांत करने और बलगम को पतला करने में सहायता करता है. पुदीना भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है .

4- बस एक कप पानी में अदरक के कुछ टुकड़े, तुलसी की कुछ पत्तियां, कुछ काली मिर्च डालें और 3-5 मिनट तक उबालें. एक चम्मच चीनी या शहद मिलाएं और गर्म-गर्म इसका सेवन करें. शहद गले को नम करने में मदद करता है और जलन को दूर रखने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.