पसीने की बदबू कैसे करें दूर : अंडरआर्म से आने वाली दुर्गंध को दूर करेगा यह असरदार नुस्खा

कुछ लोगों को पसीने की बदबू (odor) बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) के कारण नहीं बल्कि मेडिकल कंडीशन के कारण भी हो सकता है.

पसीने की बदबू कैसे करें दूर : अंडरआर्म से आने वाली दुर्गंध को दूर करेगा यह असरदार नुस्खा

नहाने के पानी में आप गुलाबजल जरूर मिलाएं. यह एक नैचुरल कूलर है.

Under arm sting : गर्मियों के मौसम में शरीर से पसीना पानी की तरह बहता है. कुछ लोगों का पसीना बदबू भी बहुत करता है जिसके कारण कई बार पब्लिक प्लेस में उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर पसीने की बदबू दूर करने के लिए कुछ होम रेमेडीज बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत असरदार साबित हो सकती है. हार्ट अटैक आने से पहले आंखों में नजर आने लगते हैं ये लक्षण, पहचान कर रोक सकते हैं यह खतरा

अंडरआर्म की बदबू कैसे करें दूर

नहाने के पानी में आप गुलाबजल जरूर मिलाएं. यह एक नैचुरल कूलर है. यह आपको ताजगी का भी एहसास कराता है. वहीं, आप पसीने की बदबू दूर करने के लिए अंडरआर्म में आलू के स्लाइस भी रब कर सकते हैं. इससे भी दुर्गंध दूर होती हैं. 

इसके अलावा आप नहाने के पानी में फिटकरी मिक्स कर सकते हैं या फिर पुदीने की पत्तियां पीसकर डालिए. यह भी आपके पसीने की बदूब दूर करेगा. 

सनस्क्रीन लगाने के बाद चेहरे पर निकल आए पिंपल, जानिए अप्लाई करने का सही तरीका

वहीं, आप नहाने के पानी में दो बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदें मिलाएं. इसे रूई से अंडरआर्म्स पर लगाएं. पसीने की बदबू नहीं आएगी.

यह भी रखें ध्यान

कुछ लोगों को पसीने की बदबू (odor) बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) के कारण नहीं बल्कि मेडिकल कंडीशन के कारण भी हो सकता है. जिसका नाम है ब्रोम्हीड्रोसिस (Bromhidrosis) इसके लिए आपको डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना होगा. इसको ठीक करने के लिए तीन तरह के ट्रीटमेंट दिए जाते हैं जिसके नाम हैं एमएनआरएफ, केमिकल पील और बोटॉक्स.तो अब से आप इन बातों को ध्यान में रखकर पसीने की बदबू से छुटकारा पा लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com