हार्ट अटैक आने से पहले आंखों में नजर आने लगते हैं ये लक्षण, पहचान कर रोक सकते हैं यह खतरा

वैसे तो दिल के दौरे के लक्षण सीने में दर्द और बेचैनी से जुड़े होते हैं, लेकिन कुछ सिमटम्स आपकी आंखों में दिखाई पड़ने लगते हैं.

हार्ट अटैक आने से पहले आंखों में नजर आने लगते हैं ये लक्षण, पहचान कर रोक सकते हैं यह खतरा

अगर आपको सीने में दर्द के साथ आंखों में धुंधलापन भी महसूस होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Heart attack symptoms : दिल का दौरा, जिसे मेडिकल लैंग्वेज में मायोकार्डियल इंफारक्शन (myocardial infarction) के रूप में जाना जाता है, तब पड़ता है जब आपके हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में ब्लड फ्लो धीमा या पूरी तरह से बंद हो जाता है. ब्लड फ्लो की यह कमी हृदय की मांसपेशियों के हिस्से को नुकसान पहुंचाती है या नष्ट कर देती है, जिससे दिल से जुड़ी यह गंभीर स्थिति पैदा होती है. वैसे तो दिल के दौरे के लक्षण सीने में दर्द (chest pain) और बेचैनी से जुड़े होते हैं, लेकिन कुछ सिमटम्स आपकी आंखों में दिखाई पड़ने लगते हैं जिसके बारे में आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

अब लंबे बालों का सपना गुड़हल का तेल करेगा पूरा, बनाने का तरीका एकदम है आसान

पहला लक्षण

अगर आपको सीने में दर्द के साथ आंखों में धुंधलापन भी महसूस होता है, तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

दूसरा लक्षण

जब आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है, तो नसों को नुकसान होने के कारण एक पुतली दूसरे से बड़ी हो सकती है. यह भी एक लक्षण है, जिसे महसूस होने पर आप डॉक्टर को दिखाएं.

तीसरा लक्षण

इसके अलावा आपको अपने आंख के आस-पास पीले बंप उभर आते हैं. ऐसा शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल के कारण होता है. ऐसे मे आप अपने कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल में रखें. 

चौथा लक्षण

इसके अलावा आपकी पलकें गिरना शुरू हो सकती हैं. या फिर चेहरे के एक तरफ पसीने की कमी हो सकती है. 

पांचवा लक्षण

इसमें आपकी आंखें लाल हो सकती हैं. हालांकि, इसका कुछ और कारण भी हो सकता है, जैसे कोलेस्ट्रोल का बढ़ना. लेकिन आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com