चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 6 तरीके, Oily Skin की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Oily Skin Home Remedies: जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन हो तो ऐसा लगता है जैसे चेहरे से तेल टपकने लगा है. जानिए इस चिकनाहट से छुटकारा पाने के तरीके. 

चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 6 तरीके, Oily Skin की दिक्कत हो जाएगी दूर 

How To Get Rid Of Oily Skin: चेहरे की चिपचिपाहट ऐसे होगी दूर. 

Skin Care: बदलते मौसम के कारण स्किन पर चिपचिपाहट और तेल नजर आने लगता है. वहीं, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनका स्किन टाइप ही ऑयली होता है जिस कारण वे हमेशा ही त्वचा पर चिकनाहट से परेशान रहते हैं. ऐसे में हर थोड़ी देर में ही चेहरे पर तेल नजर आता है और देखने पर लगता है जैसे पसीना टपक रहा हो. बार-बार टिशू पेपर से चेहरा पोंछते रहना भी जी का जंजाल लगने लगता है और वहीं मुंह धोना पड़े तो अच्छा-खासा मेकअप बिगड़ जाता है. तो अगर आप भी ऑयली स्किन (Oily Skin) से परेशान हैं और चेहरे की इस चिपचिपाहट को दूर करना चाहते हैं तो यहां ऐसे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो चेहरे को निखारने और इस चिपचिपाहट को दूर करने में मदद करेंगे. 

बाल बढ़ाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 4 तेल हैं सबसे बेस्ट, लगाने पर दिखता है असर 

ऑयली स्किन की देखरेख के टिप्स 

खीरे का रस 

चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने में खीरा काम आ सकता है. इसके लिए आपको करना बस इतना है कि खीरा घिसकर निचोड़ें और इसके रस को कटोरी में निकाल लें. इस रस को चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं. रोजाना सुबह शाम ऐसा करने पर त्वचा पर चिकनाहट कम दिखती है. 

सेहत और स्किन को फायदा देता है रसोई का यह मसाला, सफेद बालों को भी कर सकता है काला 

मुल्तानी मिट्टी 

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) का फेस पैक लगाने से यह एक्सेस ऑयल को दूर करता है. यह भी कहा जा सकता है कि मुल्तानी मिट्टी चेहरे से चिपचिपाहट को सोख लेती है. आप मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाबजल मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. 

स्किन को करें एक्सफोलिएट 

एक्सफोलिएशन यानी स्क्रब (Scrub) से स्किन पर जमी डेड स्किन सेल्स हटती है, बंद छिद्र खुलते हैं और स्किन बेहतर तरह से साफ होती है. इससे ऑयली स्किन की दिक्कत भी कम होती है. आप किसी भी जेंटल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

hu6mptgg

दही और शहद 

चेहरे पर दही, शहद और नींबू के रस का फेस मास्क बनाकर लगाने पर चेहरे की चिपचिपाहट कम हो सकती है. इस फेस मास्क से खुले रोम छिद्र टाइट होते हैं जिससे स्किन पर तेल कम निकलता है. इस फेस मास्क (Face Mask) को हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है. 

एलोवेरा आएगा काम 

एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर चेहरे पर लगाने पर अच्छा असर नजर आता है. इसे हफ्ते में 3 से 4 बार लगाएं. इससे चेहरे की चिकनाहट कम होने लगती है. आप एलोवेरा जैल रोजाना भी लगा सकते हैं. 

dftif4u

बादाम को मलें

ऑयली स्किन की दिक्कत से निपटने के लिए बादाम का पेस्ट लगाकर देख लीजिए. सबसे पहले बादाम को कूटकर पाउडर बनाइए. इसमें शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट तो चेहरे पर मलें और फिर पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.