सेहत और स्किन को फायदा देता है रसोई का यह मसाला, सफेद बालों को भी कर सकता है काला 

Skin Care Tips: इस काले मसाले को सेहत दुरुस्त रखने के लिए खाया जा सकता है और साथ ही इसे स्किन केयर और हेयर केयर में भी शामिल किया जा सकता है. 

सेहत और स्किन को फायदा देता है रसोई का यह मसाला, सफेद बालों को भी कर सकता है काला 

Spice Benefits: जानिए रसोई के बेहद फायदेमंद मसाले के बारे में.

Healthy Tips: बिना किसी दोराय हमारी रसोई खजाने का पिटारा होती है. रसोई में एक नहीं बल्कि अनेक ऐसे मसाले हैं जो सेहत, स्किन और बालों तक के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हीं मसालों की गिनती में शामिल है कलौंजी. छोटे-छोटे काले कलौंजी के दाने (Kalonji Seeds) अपने अंदर कई गुण छिपाए होते हैं. कलौंजी में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड्स और अमीनो एसिड्स भी होते हैं जो सेहत के लिए खासतौर से अच्छे साबित होते हैं. जानिए सेहत, स्किन और बालों पर किस तरह कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

कलौंजी के फायदे | Kalonji Seeds Benefits 

घट सकता है वजन 

कलौंजी का सेवन वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक साबित होते हैं. कलौंजी खाने के लिए आप इसे खानपान में शामिल कर सकते हैं. आप सब्जी, सलाद या दाल वगैरह में कलौंजी डाल सकते हैं. इसके अलावा, गर्म पानी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और 10 ग्राम कलौंजी के दाने मिलाकर पीने पर फैट बर्न तेजी से होता है. 

कच्चे आलू का इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो चेहरे से दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी, तेजी से दिखता है असर

कॉलेस्ट्रोल हो सकता है कम 

शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं जिनमें हार्ट अटैक प्रमुख है. ऐसे में कलौंजी खाई जा सकती है. कलौंजी कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को मैनेज करती है और बुरा कॉलेस्ट्रोल शरीर से निकालने में मददगार है. 

बाल काले करने के लिए 

एक कटोरी में कलौंजी के दाने डालें और इसमें 2 चम्मच मेहंदी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस हेयर डाई के असर को बढ़ाने के लिए काली चायपत्ती के पानी से घोल तैयार करें और बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. सफेद बाल (White Hair) काले होने लगेंगे. 

त्वचा की दिक्कतों के लिए 

एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों वाले कलौंजी के दाने कई स्किन संबंधी दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) एक्ने कम करने में असर दिखा सकता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ भी मिलाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.