बाल बढ़ाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 4 तेल हैं सबसे बेस्ट, लगाने पर दिखता है असर 

Best Hair Oil: यहां वो तेल दिए जा रहे हैं जो बालों की सेहत अच्छी रखने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन तेलों से डैमेज हेयर भी ठीक होते हैं.

बाल बढ़ाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 4 तेल हैं सबसे बेस्ट, लगाने पर दिखता है असर 

Hair Oil For Healthy Hair: बालों के लिए कमाल के साबित होते हैं ये तेल. 

Hair Care: बालों पर धूप, धूल और मिट्टी का काफी असर पड़ता है. कभी बालों के पतले होने की दिक्कत परेशान करती है तो कभी बालों का जरूरत से ज्यादा रूखा-सूखा होना या फिर लगातार झड़ते रहना मुसीबत का सबब बन जाता है. ऐसे में बालों को भरपूर पोषण की आवश्यक्ता होती है. यहां ऐसे ही कुछ तेलों (Hair Oils) का जिक्र किया जा रहा है जो बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं, हेयर फॉल (Hair Fall) रोकने में असर दिखाते हैं और साथ ही बालों को डैमेज से दूर रखते हैं. जानिए कौनसे हैं ये तेल जिन्हें आप अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. 

बच्चे में आत्मविश्वास की है कमी तो माता-पिता इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं उसका कोन्फिडेंस 

हेल्दी बालों के लिए तेल | Oil For Healthy Hair 

आर्गन ऑयल 

आजकर कई ऐसे तेल बाजार में बिकने लगे हैं जिनका नाम कुछ नया सा जरूर जान पड़ता है लेकिन इनका इस्तेमाल लंबे समय से लोग करते आ रहे हैं. ऐसा ही एक तेल है आर्गन ऑयल. इस तेल में विटामिन ई, फेरुलिक एसिड, फैटी एसिड्स और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को डैमेज से दूर रखते हैं. आर्गन ऑयल से बालों की फ्रिजीनेस और ड्राइनेस भी दूर हो जाती है. इस तेल की कुछ बूंदे हाथों में लें और हल्के गीले बालों में लगाएं. जड़ों में इसे ज्यादा ना मलें बल्कि बालों के सिरों पर अच्छे से लगाएं. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

नारियल का तेल 

बालों की देखरेख की बात हो रही हो और नारियल तेल का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. नारियल तेल (Coconut Oil) बालों के झड़ने पर कमाल का असर दिखाता है. इस तेल से स्कैल्प को फैटी एसिड्स मिलते हैं जो बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करते हैं. बालों पर नारियल तेल लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसको हल्का गर्म करें और बाल धोने से आधे से एक घंटे पहले इस तेल से सिर की मालिश करें. 

0ud2eee

भृंगराज का तेल 

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) बालों पर लगाया जा सकता है. इस तेल को आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं. एक कटोरी में भृंगराज पाउडर लें. अब नारियल का तेल गर्म करके उसमें भृंगराज मिला लें. कुछ देर पकाने के बाद तेल को छानें. बस तैयार है आपका भृंगराज का तेल. इसे बालों पर लगाने से डैंड्रफ और हेयर फॉल की दिक्कत दूर होती है. 

बादाम का तेल 

डैमेज हुए बालों के लिए बादाम का तेल परफेक्ट साबित होता है. इस तेल में फॉस्फोलिपिड्स, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और मैग्नीशियम पाया जाता है. इसे सिर पर लगाने से हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है और बालों को मुलायम और घना बनने में मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.