Cholesterol को कम करने में असर दिखाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, गंदा कॉलेस्ट्रोल नसों से निकल जाएगा पिघलकर 

Cholesterol Control: शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की जड़ बन सकता है. जानिए किस तरह पाएं इससे निजात.  

Cholesterol को कम करने में असर दिखाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, गंदा कॉलेस्ट्रोल नसों से निकल जाएगा पिघलकर 

Ayurvedic Tips To Control Cholesterol: इस तरह कम होगा हाई कॉलेस्ट्रोल. 

खास बातें

  • बुरा कॉलेस्ट्रोल सेहत को करता है प्रभावित.
  • कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना है जरूरी.
  • दिल की सेहत भी रहती है अच्छी.

Bad Cholesterol: वर्तमान में ऐसे कई मामले सुनने को मिलते हैं जिनमें अचानक ही दिल का दौरा आने से या स्ट्रोक के चलते किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई है. दिल की सेहत को हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) जरूरत से ज्यादा प्रभावित करता है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का फैटी पदार्थ होता है जो लीवर के द्वारा बनता है. अच्छा कॉलेस्ट्रोल (HDL) शरीर को सही तरह से काम करने में मदद करता है, लेकिन अगर कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो रक्त धमनियों में जमकर उन्हें अवरुद्ध करने लगता है जिससे शरीर में रक्त प्रवाह बाधित होता है और दिल तक भी खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता. यहां जानिए ऐसे कौनसे आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में प्रभावी साबित होते हैं. 

बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे | Ayurvedic Remedies For Bad Cholesterol 

लहसुन 


हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए लहसुन (Garlic) का सेवन किया जा सकता है. लहसुन के सेवन के लिए सुबह खाली पेट एक से दो लहसुन की कलियां चबाएं. इससे धमनियों को साफ होने में मदद मिलती है. 

mga7tlk8

धनिया 

शरीर से कॉलेस्ट्रोल निकालने के लिए धनिया के दानों का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए धनिया के दानों को पानी में उबालकर इस पानी का सेवन किया जाता है. इसके अलावा धनिया के हरे पत्तों को भी चबाया जा सकता है. सब्जी में धनिया डालकर खाएं या फिर धनिया को सलाद में मिला लें. 

7ihdoddo

तुलसी 


तुलसी के पत्तों को भी कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाया जा सकता है. रोजाना 2 या 3 तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) चबाने पर ही कॉलेस्ट्रोल पर अच्छा असर दिख जाता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर भी पिया जा सकता है. 


आंवला और अदरक 

एक कटोरी में 2 चम्मच आंवले का रस और एक चम्मच अदरक का रस लें और पी लें. रोजाना इस नुस्खे को अपनाने पर नसों में जमा कॉलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) पिघलने लगता है. आप चाहें तो केवल अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाने के लिए छोटे टुकड़ों में अदरक काटकर एक कप पानी में उबालें और पिएं. 

शहद 


रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर पिया जा सकता है. इस तरह पानी पीने पर शरीर से टॉक्सिंस निकलने में मदद मिलती है. साथ ही, कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी यह नुस्खा असरदार है.  

gbr66eoo
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.