विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 14, 2023

बैठे-बैठे कंधों में होने लगती है जकड़न तो करके देखें ये 4 योगासन, मिलेगा आराम और दर्द होगा बंद 

Yoga For Tight Shoulders: अक्सर ऑफिस में घंटों बैठे रहने से कंधों में दर्द और जकड़न रहने लगती है. इस तकलीफ से छुटकारा दिलाते हैं कुछ योगासन. 

Read Time: 4 mins
बैठे-बैठे कंधों में होने लगती है जकड़न तो करके देखें ये 4 योगासन, मिलेगा आराम और दर्द होगा बंद 
Yoga For Shoulder Pain: कंधे की जकड़न इन योगासन से होगी दूर. 

Yoga For Shoulders: कंधों में कई कारणों से जकड़न और दर्द महसूस हो सकता है. चाहे स्ट्रेस हो या फिर घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना, कंधे इस तरह जकड़े महसूस होते हैं कि लगता है अभी टूटकर निकल आएंगे. इसपर कंधों में दर्द (Shoulder Pain) होते हुए भी अपनी कुर्सी से उठा नहीं जाता क्योंकि काम जो इतना होता है. ऐसे में आप घर जाने के बाद या सुबह ऑफिस आने से पहले कुछ ऐसे योगासन (Yoga Poses) कर सकते हैं जो कंधों की जकड़न को दूर करने और कंधों के दर्द से छुटकारा दिलाने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

लंबे बाल चाहिए तो एलोवेरा जैल को कुछ इस तरह देखिए लगाकर, तेजी से होने लगेगी Hair Growth

कंधों की जकड़न के लिए योगासन | Yoga Poses To Relieve Tight Shoulders 

भुजंगासन

इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. अपने पैरों को जमीन पर ही टिकाकर रखें और कमर से ऊपर तक के हिस्से को ऊपर हवा में उठाते हुए पीछे लेकर जाएं. अपने हाथों को जमीन पर रखें जिससे ऊपरी शरीर को होल्ड करने में मदद मिलें. कुछ देर पोज होल्ड करने के बाद छोड़ दें. भुजंगासन (Cobra Pose) से आपके कंधों को आराम मिलेगा. 

cejkmge8

Photo Credit: iStock

मार्जरी आसन 

मार्जरी आसन को कैट पोज (Cat Pose) भी कहते हैं. यह आसन करना भी आसान है. सबसे पहले अपने घुटनों को जमीन पर टिकाते हुए बैठें. अब हाथों को सामने की तरफ रखें. जिस तरह घोड़ा बना जाता है बिल्कुल उसी तरह इस आसन को करना है. बस अपने सिर को नीचे की तरफ झुकाए रखना होगा. आप पीठ को ऊपर नीचे कर सकते हैं. इससे कंधे के साथ ही कमर के दर्द से भी राहत मिलती है. 

उत्तान शिशोसन 

नाम से कठिन लगने वाला यह आसन असल में बिल्कुल भी कठिन नहीं है. इस आसन को करने के लिए घुटनों को जमीन पर रखें और बैठें. अब शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और हाथों को जमीन पर सामने फैला लें. आपका माथा जमीन को छूना चाहिए लेकिन पेट के ऊपर तक का हिस्सा ऊपर हवा में रहना चाहिए. आपका नितंब ऊपर हवा में रहना चाहिए. इस पोज (Yoga Asana) को कुछ देर होल्ड करने के बाद छोड़ दें. 

धुनरासन 

धनुष की तरह दिखने वाले इस आसन को करने पर गर्दन, कंधे और और पीठ को आराम मिलता है. इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. अब पैरों को पीछे की तरफ उठाएं और हाथों को पीछे लेकर जाते हुए पैरों को पकड़ें. इस आसन में सिर सामने की तरफ रहता है और पीछे शरीर धनुष की तरह मुड़ा रहता है. 

vclu3tso

Photo Credit: iStock

चेहरा ही नहीं हाथ-पैरों को भी रखिए साफ, घर पर बनाइए असरदार बॉडी स्क्रब्स और फिर देखिए कमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा
बैठे-बैठे कंधों में होने लगती है जकड़न तो करके देखें ये 4 योगासन, मिलेगा आराम और दर्द होगा बंद 
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Next Article
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;