लंबे बाल चाहिए तो एलोवेरा जैल को कुछ इस तरह देखिए लगाकर, तेजी से होने लगेगी Hair Growth

Aloe Vera For Long Hair: सही तरह से एलोवेरा जैल बालों पर लगाया जाए तो बालों की कई दिक्कतें तो दूर होती ही हैं, साथ ही बाल बढ़ने में भी मदद मिलती है.  

लंबे बाल चाहिए तो एलोवेरा जैल को कुछ इस तरह देखिए लगाकर, तेजी से होने लगेगी Hair Growth

Aloe Vera For Hair Growth: इस तरह एलोवेरा जैल लगाने पर लंबे और घने बनते हैं बाल.  

Hair Care: एलोवेरा का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा को यूं तो आयुर्वेदिक औषधि के रूप में देखा जाता है लेकिन इसके योगदान सिर्फ सेहत तक ही सीमित नहीं हैं. एलोवेरा स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. एलेवारा की पत्ती से ताजा गूदा निकालकर या फिर बाजार से खरीदा गया एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) भी बालों पर लगाया जा सकता है. अगर आप बालों के लगातार झड़ने से परेशान हैं और बाल बढ़ाना चाहते हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. तो चलिए जानते हैं कैसे इसको बालों में अप्लाई करें.

dtqk611

चेहरा ही नहीं हाथ-पैरों को भी रखिए साफ, घर पर बनाइए असरदार बॉडी स्क्रब्स और फिर देखिए कमाल

बाल बढ़ाने के लिए एलोवेरा जैल | Aloe Vera Gel For Hair Growth 

एलोवेरा और नारियल का दूध 

नारियल के दूध में बालों को कंडीशन करने वाले गुण पाए जाते हैं. यह स्कैल्प और बालों को नरिश करने में भी फायदेमंद है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा जैल में 4 चम्मच नारियल का दूध मिला लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल भी डालें. अब इस मास्क को बालों पर तकरीबन एक घंटा लगाए रखने के बाद धोएं. हफ्ते या 10 दिन में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

975vh1po

एलोवेरा और अंडा 
 

अंडे के पीले भाग (Egg Yolk) और एलोवेरा को साथ में बालों पर लगाने से बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है और बाल मजबूत होते हैं जिससे बालों का झड़ना कम होता है. एक कटोरी में एलोवेरा जैल, अंडे का पीला भाग और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें. इसे बालों पर 20 से 25 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर छुड़ा लें. 

d04kqs2g

एलोवेरा जैल और नारियल का तेल 

नारियल का तेल बालों को अनेक फायदे देता है. इससे ड्राई स्कैल्प को नमी मिलती है, डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है, बालों का झड़ना रुक सकता है और हेयर ग्रोथ होती है वगैरह. लेकिन, नारियल के तेल का अत्यधिक फायदा इसे किसी दूसरे इंग्रीडिएंट के साथ मिलाकर लगाने पर होता है. 
एक कटोरी में 3 चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) लें, इसमें 2 चम्मच शहद और 5 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. अच्छे से मिक्स करके बालों पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें. इसके बाद बाल धो लें. कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर इसका इस्तेमाल करन से बाल बढ़ने लगते हैं. 

p6ki8l58

बैसाखी पर सेलेब्स की तरह आप भी कर सकती हैं मेकअप, अलग-अलग Makeup Looks से लें आइडिया 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com