चेहरा ही नहीं हाथ-पैरों को भी रखिए साफ, घर पर बनाइए असरदार बॉडी स्क्रब्स और फिर देखिए कमाल

Homemade Body Scrub: स्किन केयर सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि हाथ-पैरों को भी साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. यहां जानिए किस तरह बॉडी स्क्रब बना सकते हैं आप.

चेहरा ही नहीं हाथ-पैरों को भी रखिए साफ, घर पर बनाइए असरदार बॉडी स्क्रब्स और फिर देखिए कमाल

How To Make Body Scrub: शरीर के लिए अच्छे हैं ये स्क्रब्स. 

Skin Care: त्वचा को स्क्रब करने से उससे गंदगी की परत छूट जाती है. स्किन की सतह पर जमी हुई डेड स्किन सेल्स निकलती हैं तो स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी त्वचा बेहतर तरीके से सोखती है और इन प्रोडक्ट्स का असर भी बढ़ता है. बॉडी स्क्रब (Body Scrub) की बात करें तो ये इतने ही जरूरी हैं जितने की फेस स्क्रब होते हैं. लेकिन, बाजार में बॉडी स्क्रब की कीमत फेस स्क्रब से तीन या चार गुना तक ज्यादा होती है. ऐसे में आप खुद घर पर भी बॉडी स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इन स्क्रब का असर बाजार के स्क्रब से अच्छा ही दिखता है और स्क्रब करने पर त्वचा साफ, दमकती हुई और कोमल भी बन जाती है. 

घर पर कैसे बनाएं बॉडी स्क्रब | How To Make Body Scrub At Home 

नारियल का तेल और ब्राउन शुगर 

आसानी से बनकर तैयार होने वाले नारियल तेल और ब्राउन शुगर के बॉडी स्क्रब को इस्तेमाल करने पर स्किन बेहतर तरीके से एक्सफोलिएट हो पाती है. इसे आप हाथ, पैरों और पीठ या कमर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कप ब्राउन शुगर में आधा कम नारियल का तेल डालें और इसे मिलाकर स्किन पर हल्के हाथ से मलकर धो लें. स्क्रब धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

ओट्स स्क्रब 

एक कप चीनी में एक चौथाई कप नारियल का तेल और एक चौथाई कर पिसा हुआ ओट्स (Oats) डाल लें. इन सभी चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. बस तैयार है आपका स्क्रब. यह स्क्रब त्वचा को विटामिन सी के गुण देता है, औट्स से स्किन को हीलिंग गुण मिलते हैं और नारियल तेल से त्वचा पर नमी बनी रहती है. 

8ubka668

कॉफी स्क्रब 

सबसे आसान और असरदार बॉडी स्क्रब्स में से एक है कॉपी स्क्रब. इस स्क्रब को महीने में 2 से 3 बार इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई या रूखी-सूखी हो तो इस स्क्रब का इस्तेमाल आप हर हफ्ते भी कर सकते हैं. बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच पिसी कॉफी डालें. कॉफी आप अपनी जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा भी ले सकते हैं. अब इसमें 5 चम्मच शहद और बराबर मात्रा में ही ऑलिव ऑयल मिला लीजिए. इस कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub)  हाथ में लेकर शरीर पर मलें और ठंडे पानी से धो लें. 

हल्दी का स्क्रब 

एक चौथाई कप नारियल के तेल में 2 चम्मच भरकर हल्दी डालें और आधा चम्मच विटामिन ई का तेल मिलाएं. इसे गोलाई में घुमाते हुए स्क्रब करें. हल्के गुनगुने पानी से साफ करें लेकिन स्किन को तौलिए से ना घिसें. यह एक तरह का एंटी-इंफ्लेमेटरी स्क्रब है. इस स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन को एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिलते हैं. अगर आपकी स्किन पर अक्सर ही दाने हो जाते हैं या स्किन पर टैनिंग (Tanning) है तो इस स्क्रब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा. 

9qqahot8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* वजन घटाने के लिए दूध वाली चाय नहीं बल्कि पीजिए यह Weight Loss Tea, पिघलने लगेगी चर्बी
* झाइयों और काले धब्बों ने छीन ली है चेहरे की चमक, तो इस तरह छाछ का कर सकते हैं इस्तेमाल, असर दिखेगा दमदार

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com