विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2024

गंदे कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा दिलाता है इस लाल सब्जी का जूस, पीना शुरू कर दिया तो Cholesterol नहीं बढ़ेगा कभी 

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन सकता है. ऐसे में खानपान की कुछ चीजें इस कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कमाल का असर दिखा सकती हैं. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा दिलाता है इस लाल सब्जी का जूस, पीना शुरू कर दिया तो Cholesterol नहीं बढ़ेगा कभी 
Bad Cholesterol Reducing Drinks: इस तरह गंदे कॉलेस्ट्रोल से मिल सकती है राहत. 

Bad Cholesterol: कॉलेस्ट्रोल चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त धमनियों में जमने लगता है. कॉलेस्ट्रोल के रक्त धमनियों में जमने से रक्त का प्रवाह बाधित होने लगता है जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव दिल पर पड़ता है. इससे शरीर के अन्य अंगों तक रक्त पहुंचने में भी समय लगता है और हाथ-पैरों में दर्द की दिक्कत रहने लगती है. वहीं, हाई कॉलेस्ट्रोल के चलते हार्ट अटैक तक की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में कॉलेस्ट्रोल को कम करने की कोशिश की जाती है. हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खानपान में सुधार किया जा सकता है. खानपान अच्छा हो तो बुरा कॉलेस्ट्रोल घटने लगता है और सेहत में सुधार नजर आता है. टमाटर (Tomato) भी ऐसी है एक सब्जी है जिसके फायदे हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने में देखे जा सकते हैं. जानिए टमाटर के कॉलेस्ट्रोल कम करन में होने वाले फायदों के बारे में और उन फूड्स के बारे में जिनसे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स घटाए जा सकते हैं. 

क्या करी पत्ते चबाने से बढ़ सकते हैं बाल, जानिए हेयर केयर में Curry Leaves का किस-किस तरह करें इस्तेमाल

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए टमाटर का जूस | Tomato Juice To Reduce High Cholesterol 

टमाटर में लाइकोपिन एक जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो दिल की सेहत दुरुस्त रखने में मददगार है. लाइकोपिन शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डायबिटीज जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी असर दिखाते हैं. लाइकोपिन एलडीएल (LDL) यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करता है. ऐसे में टमाटर को खाना भी फायदेमंद है और इसका जूस पीने पर भी गंदा कॉलेस्ट्रोल शरीर से निकलता है. हालांकि, टमाटर के जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. 

त्वचा को चमका देते हैं ये 5 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, घर में ऐसे करें तैयार, निखर जाएगी स्किन 

ये फूड्स भी दिखाते हैं असर 
  • कॉलेस्ट्रोल घटाने के लिए सूखे मेवे (Dry Fruits) खाए जा सकते हैं. इनमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं और साथ ही प्लांट स्टेरोल्स होते हैं जिससे शरीर कॉलेस्ट्रोल नहीं सोख पाता. बादाम, अखरोट, हेजलनट और पिस्ता को कॉलेस्ट्रोल की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  • ऑलिव ऑयल भी कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम कर सकता है. इस तेल से एलडीएल कम होने में मदद मिलती है और शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रोल यानी एचडीएल लेवल्स बढ़ते हैं. कॉलेस्ट्रोल की डाइट में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयिल ऑयल का बेहतर असर दिखता है. 
  • गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए सेब का सेवन भी किया जा सकता है. सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है. 
  • फाइबर से भरपूर ओट्स के सेवन से भी कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होते हैं. ओट्स बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं और धमनियों में कॉलेस्ट्रोल को जमने से रोकते हैं. 
  • सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट्स भी कॉलेस्ट्रोल की डाइट में फायदेमंद हैं. टोफू, सोयाबीन और सोया मिल्क को भी कॉलेस्ट्रोल घटाने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
गंदे कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा दिलाता है इस लाल सब्जी का जूस, पीना शुरू कर दिया तो Cholesterol नहीं बढ़ेगा कभी 
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com