विज्ञापन
Story ProgressBack

त्वचा को चमका देते हैं ये 5 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, घर में ऐसे करें तैयार, निखर जाएगी स्किन 

Ayurvedic Face Packs: स्किन केयर में घर की ही बहुत सी चीजों को शामिल किया जा सकता है. इन चीजों से स्किन को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में फायदे मिलते हैं. 

Read Time: 4 mins
त्वचा को चमका देते हैं ये 5 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, घर में ऐसे करें तैयार, निखर जाएगी स्किन 
Face Packs For Glowing Skin: त्वचा के लिए अच्छे हैं ये फेस पैक्स. 

Skin Care: आयुर्वेदिक चीजों को सेहत और त्वचा दोनों को ही फायदे देने के लिए अलग-अलग तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है. त्वचा पर चमक और निखार की बात करें तो घर की ऐसी कई चीजें हैं जो फेस पैक्स (Face Packs) बनाने के काम आती हैं. इन चीजों के प्राकृतिक होने के चलते इनसे त्वचा को नुकसान नहीं होता. यहां ऐसे ही कुछ बेहद फायदेमंद फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जिनसे चेहरे की झाइयां, एक्ने, बेजानपन और दाग-धब्बे (Dark Spots) दूर होने में मदद मिलती है. सबसे अच्छी बात है कि हफ्ते में एक बार लगाने पर ही इन फेस पैक्स से त्वचा निखर जाती है. 

पोषण की कमी से रूखी-सूखी हो रही है त्वचा, तो जान लीजिए क्या खाने पर स्किन हो सकती है रिपेयर

चमकदाक त्वचा के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक्स | Ayurvedic Face Packs For Glowing Skin 

केले और शहद का फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक केले, आधा चम्मच नींबू के रस और 2 चम्मच शहद की जरूरत होगी. तीनों चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक से चेहरे की डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं, त्वचा को नमी मिलती है और स्किन पर चमक नजर आती है सो अलग. 

कहीं गलती से नकली शहद तो नहीं ले आए आप, यहां जानिए किस तरह असली और मिलावटी Honey की करते हैं पहचान

दही और बेसन 

अमीनो एसिड्स, विटामिन बी12, जिंक और आयरन वाले इस फेस पैक से स्किन को हुआ डैमेज कम होता है और स्किन रिपेयर होती है सो अलग. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन (Besan) लेकर उसमें आधा चम्मच हल्दी और जरूरत के अनुसार दही मिलाकर फेस पैक बना लें. चेहरे पर 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर सकते हैं. 

दही का फेस पैक 

सबसे आसानी से तैयार हो जाने वाले फेस पैक्स में इसे शामिल किया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए दही और नींबू के रस की जरूरत होती है. एक्ने, सनबर्न, दाग धब्बे और ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत दूर करने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 

मुल्तानी मिट्टी को उसके आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाना जाता है और दादी-नानी तक अपने समय से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करती आ रही हैं. इस फेस पैक को लगाने पर स्किन से एक्सेस ऑयल हटता है और त्वचा पर चमक आ जाती है. 2 चम्मच मुल्चानी मिट्टी लेकर उसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें और धोकर चेहरा साफ कर लें. इसमें हल्दी भी मिलाई जा सकती है. 

एलोवेरा और शहद 

एलोवेरा और शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं और त्वचा की इरिटेशन और ड्राइनेस को दूर करते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए बराबर मात्रा में शहद और एलोवेरा जैल को मिलाएं. आप ताजा एलोवेरा के गूदे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
त्वचा को चमका देते हैं ये 5 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, घर में ऐसे करें तैयार, निखर जाएगी स्किन 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;