विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2018

गर्मियों की छुट्टियों में पेरेंट्स रखें इन 10 बातों का ख्याल, ऐसे बनाएं बच्चे को हेल्दी

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान बच्चे खाने से लेकर सोने तक का सभी रूटीन बिगाड़ लेते हैं. इसीलिए बच्चों का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है.

Read Time: 2 mins
गर्मियों की छुट्टियों में पेरेंट्स रखें इन 10 बातों का ख्याल, ऐसे बनाएं बच्चे को हेल्दी
गर्मियों की छुट्टियों बच्चों के प्रति ना हो लापरवाह, फॉलो करें ये 10 बातें
नई दिल्ली:

गर्मियों की छुट्टियां का मतलब है परिवार के साथ ढेर सारी मौज-मस्ती. इस दौरान बच्चे खाने से लेकर सोने तक का सभी रूटीन बिगाड़ लेते हैं. बेवक्त खाना, कभी-भी सोना, कुछ भी खाना और किसी भी वक्त खेलने लग जाना, जैसी आदतें बच्चों में बन जाती हैं. इसीलिए इस दौरान बच्चों का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है. यहां इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के पीडिएट्रिक गैस्ट्रोएंट्रोलोजी के कन्सलटेन्ट डॉ. विद्युत भाटिया ने कुछ टिप्स दिए हैं, जिससे आप अपने बच्चों का बेहतर तरीके से ध्यान रख सकते हैं.

1. गर्मी से बचें
ध्यान रखें कि आपका बच्चा दिनभर हाइड्रेटेड रहे, खेलकूद और आउटडोर गतिविधियों में व्यस्त रहने के दौरान बच्चे अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं और घंटों प्यासे रहते हैं. इसके लिए बच्चों के ऐसे विकल्प दें, जिससे उनके शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बना रहे. इस मौसम में नारियल पानी, फलों के रस, स्रिटस फल, लस्सी, छाछ और फलों की स्मूदीज अच्छे ऑप्शन्स हो सकते हैं. 

2. बच्चे को कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से दूर रखें, इनसे शरीर सिर्फ डीहाइडेज्ट होता है, और शरीर में शुगर यानि चीनी का स्तर बढ़ जाता है. 

मां का दूध भविष्य में बच्चों को बचाता है इस बीमारी से​3. सही अहार पर ध्यान दें4.अपने आप को ढककर रखेंबचपन में बच्चों को खिलाएं ये FOOD, कभी नहीं होगी कोलेस्ट्रॉल की परेशानी5.6. बच्चे को कभी भी कार में बंद न करें7. घर के भीतर भी बच्चों का पूरा ध्यान रखेबचपन में बच्चों को खिलाएं ये FOOD, कभी नहीं होगी कोलेस्ट्रॉल की परेशानी8. एलर्जी और मौसमी बदलाव का ध्यान रखें9. गर्मियों में खेलों के दौरान सावधानी बरतें10. समर केयर किटप्रेग्नेंसी के दौरान Smoke करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के साथ होता है ये

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कामकाजी माता-पिता ऑफिस जानें से पहले बच्चे को जरूर समझाएं ये 4 बातें, जानिए यहां
गर्मियों की छुट्टियों में पेरेंट्स रखें इन 10 बातों का ख्याल, ऐसे बनाएं बच्चे को हेल्दी
7 Recliner Seats To Relax In After A Long Day
Next Article
पूरे दिन की थकान मिटा देंगी ये 7 आरामदायक सीट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;