विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 06, 2023

पेट में बनने वाली गैस को दूर करते हैं कुछ मसाले, इस तरह करेंगे सेवन तो दूर हो जाएगी दिक्कत 

Gas Home Remedies: अक्सर ही कुछ गलत खाने-पीने पर पेट में गैस बनने लगती है. इस गैस की दिक्कत को दूर करने में कुछ मसाले अच्छा असर दिखाते हैं. 

पेट में बनने वाली गैस को दूर करते हैं कुछ मसाले, इस तरह करेंगे सेवन तो दूर हो जाएगी दिक्कत 
Stomach Gas: पेट की गैस से राहत दिलाते हैं कुछ मसाले. 

Gas And Bloating: पेट फूलना ऐसी दिक्कत है जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है. पेट में गैस बनने के मुख्य कारणों में कुछ सड़ा-गला खा लेना, जरूरत से ज्यादा खा लेना, मसालेदार और तैलीय खाना खाना या जीवनशैली की बुरी आदतें हो सकती हैं. इसके अलावा, खाना सही तरह से चबाकर ना खाना, जल्दी-जल्दी खाना या फिर हैवी मील्स लेना भी गैस की वजह बनता है. गैस होने पर पेट फूलना (Bloating) शुरू हो जाता है जिससे ना ठीक से बैठते बनता है और ना ही कुछ काम किया जाता है. अगर आप भी गैस से परेशान हैं तो घर के ही कुछ मसाले आपकी समस्या का निवारण कर सकते हैं. ये वो मसाले (Spices) हैं जिनका असर पेट की दिक्कतों को दूर करने में तेजी से दिखता है और गैस से राहत दिलाता है. 

बालों को बनाना है लंबा तो एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, Hair Growth होगी तेजी से 

पेट की गैस दूर करने के लिए मसाले | Spices To Get Rid Of Stomach Gas 

जीरा 

जीरा में पाए जाने वाले गुण इसे ब्लोटिंग और गैस का रामबाण इलाज बनाते हैं. गैस से छुटकारा पाने के लिए जीरा को भूनकर पानी के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा, एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर उबाल लें. इस पानी को छानकर पीने पर गैस से राहत मिल सकती है. 

अजवाइन 

इरिटेटेड पेट को राहत देने के लिए भी अजवाइन (Ajwain) का सेवन किया जा सकता है. अजवाइन पाचन को बेहतर बनाने में कारगर होता है. इससे गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी से आराम मिलता है. एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन को उबालकर इस पानी को पी सकते हैं. इसके अलावा, अजवाइन को भूनकर और पीसकर एक कप पानी के साथ खा सकते हैं. 

काली मिर्च 

गैस की दिक्कत दूर करने के लिए रसोई का एक और फायदेमंद मसाला है काली मिर्च. इसे खाने पर पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. इसके अलावा, गैस, अपच और जी मिचलाना दूर करने के लिए काली मिर्च (Black Pepper) खाई जा सकती है. 2 से 3 काली मिर्च कूटकर खाने पर पेट को आराम मिल सकता है. 

सौंफ के दाने 

एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पेट की गैस से राहत दिलाने में अच्छा असर दिखाते हैं. इसमें अमीनो एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस्ट्रिक दिक्कतों को दूर करते हैं. इन दानों को पानी में उबालें और इस पानी को चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. पेट की गैस दूर होगी और दर्द से भी राहत मिलने लगेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
20 साल के हैं या 40 के, ये है हर उम्र वालों की डाइट, इसे अपनाकर आप रहेंगे हमेशा फिट और हेल्दी
पेट में बनने वाली गैस को दूर करते हैं कुछ मसाले, इस तरह करेंगे सेवन तो दूर हो जाएगी दिक्कत 
पेरेंट्स को रोहित शर्मा से सीखनी चाहिए गुड पेरेंटिंग स्किल, बच्चे और आप के बीच बनेगा अच्छा बॉन्ड
Next Article
पेरेंट्स को रोहित शर्मा से सीखनी चाहिए गुड पेरेंटिंग स्किल, बच्चे और आप के बीच बनेगा अच्छा बॉन्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;