बालों को बनाना है लंबा तो एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, Hair Growth होगी तेजी से 

Aloe Vera Gel: हेयर केयर में एलोवेरा को कई तरह से शामिल किया जा सकता है. बालों पर सही तरह से एलोवेरा लगाया जाए तो हेयर ग्रोथ भी अच्छी होती है. 

बालों को बनाना है लंबा तो एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, Hair Growth होगी तेजी से 

Aloe Vera For Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं एलोवेरा. 

Hair Growth: जब बात बालों की देखरेख और घरेलू नुस्खों की आती है तो एलोवेरा का इस्तेमाल खूब किया जाता है. एलोवेरा को बालों पर यूं तो सादा भी लगाया जाता है और इसे हेयर केयर रूटीन में शामिल करने के और भी कई तरीके होते हैं. सही तरह से एलोवेरा (Aloe Vera) को बालों पर लगाया जाए तो बालों को लंबा और घना होने में भी मदद मिलती है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से निकाले गए एलोवेरा जैल में कई विटामिन, एंजाइम्स और अमीनो एसिड्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इससे स्कैल्प का पीएच बैलेंस सुनिश्चित होता है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है. यहां जानिए किस तरह एलोवेरा को बेहतर हेयर ग्रोथ के लिए बालों पर लगाया जा सकता है. 

कब्ज से छुटकारा दिलाती हैं ये 4 ड्रिंक्स, फटाफट बनाकर पिएंगे तो दूर होगी Constipation 

हेयर ग्रोथ के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Hair Growth 

एलोवेरा और अंडा 

बालों पर एलोवेरा जैल और अंडे को साथ मिलाकर लगाया जाए तो बालों को लंबा और घना बनने में मदद मिलती है. एक कटोरी में एलोवेरा का ताजा गूदा डालें और उसमें ऑलिव ऑयल और एक अंडा मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बालों को लंबा (Long Hair) होने में मदद मिलेगी. 

इस जापानी वॉटर थैरेपी से त्वचा पर आता है प्राकृतिक ग्लो, आसान से टिप्स निखार देते हैं चेहरा 

एलोवेरा और नारियल का तेल 

नारियल के तेल (Coconut Oil) से स्कैल्प को नमी मिलती है और एलोवेरा के साथ नारियल का तेल लगाने पर हेयर ग्रोथ भी होती है. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें 2 चम्मच शहद और तकरीबन 5 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाएं और फिर सिर धो लें. हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्क लगाया जा सकता है. 

एलोवेरा और प्याज 

बालों को बढ़ाने के लिए प्याज (Onion) और एलोवेरा जैल को साथ मिलाकर लगाकर देखें. हेयर ग्रोथ प्रोमोट करने वाले इस मिश्रण को बनान के लिए एक प्याज लें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद प्याज के टुकड़ों को एलोवेरा के साथ मिलाकर ब्लेंडर में डालें और पीसें. इस मिश्रण को बालों पर नहाने से एक घंटे पहले लगाएं और फिर धोकर हटा लें. बाल लंबे होने में असर दिखने लगता है. 

एलोवेरा और आंवला 

बालों पर एलोवेरा और आंवला का भी कमाल का असर देखने को मिलता है. आंवला में पाए जाने वाला विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों पर खासा असर दिखाते हैं. एक चम्मच एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लें और उसमें एक आंवले का गूदा मिला लें. इस पेस्ट को सिर पर अच्छे से लगाकर शावर कैप से बाल ढक लें. 30 से 40 मिनट बाद बालों को धो लें. हफ्ते में 2 बार हेयर ग्रोथ के लिए यह नुस्खा आजमाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.