ये सस्ती चीजें देंगी आपकी हड्डियों को मजबूती, बुढ़ापे में चलने में नहीं आएगी परेशानी

Vitamin and calcium : हड्डियों के लिए कैल्शियम एक जरूरी विटामिन (vitamin) है इसलिए अपने खाने में विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए कि ये सारी चीजें भोजन में शामिल हैं कि नहीं. आइए जानें कौनसे हैं ये फूड.

ये सस्ती चीजें देंगी आपकी हड्डियों को मजबूती, बुढ़ापे में चलने में नहीं आएगी परेशानी

Super food : काजू बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम फास्फोरस पाया जाता है.

खास बातें

  • हरी पत्तेदार सब्जी कैल्शियम से भरपूर होती है.
  • काजू बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम फास्फोरस पाया जाता है.
  • हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में डेयरी प्रोडक्ट अच्छे होते हैं.

Calcium rich food : हड्डियों को मजबूत होना बहुत जरूरी है. इसे मजबूत रखने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व (Nutrients) शरीर को मिले इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें ताकि बढ़ती उम्र में किसी तरह की सेहत संबंधी परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके लिए आपको स्वस्थ आहार डाइट (diet for bones) में शामिल करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. हड्डियों के लिए कैल्शियम एक जरूरी विटामिन (vitamin) है इसलिए अपने खाने में विशेष तौर से ध्यान रखना चाहिए कि ये सारी चीजें भोजन में शामिल हैं कि नहीं. दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, गोभी और भिंडी आदि, सोया सेम, मछली कैल्शियम के बढ़िया स्रोत हैं.

इन 5 पत्तों को पानी में मिलाकर पीने से diabetes रहता है कंट्रोल, यहां जानिए कैसे

हड्डियां मजबूत करने के लिए खाएं ये 4 फूड

केला

केले भी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का सबसे बढ़िया स्त्रोत है. इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो दांतों की संरचना के लिए भी बहुत जरूरी है. रोजाना एक केला जरूर खाना चाहिए. 

पालक

हरी पत्तेदार सब्जी कैल्शियम से भरपूर होती है. इसलिए इसे जरूर लेना चाहिए डाइट में. आप इसे सब्जी की तरह या सूप के जैसे रोजाना की डाइट में शामिल कर लीजिए. इन फाइबर युक्त पत्तियों में विटामिन ए और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

नट्स

काजू बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम औऱ फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आपको बढ़ती उम्र की परेशानियों से बचना है तो नट्स को डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए.

डेयरी उत्पाद 

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में डेयरी प्रोडक्ट भी बहुत लाभकारी होते हैं. यह हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. एक कप दूध और दही डाइट में जरूर लेना चाहिए ताकि आपको सारे पोषक तत्व मिल जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com