जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए पीना शुरू कर दीजिए ये 5 ड्रिंक्स, घुटने मोड़कर बैठने में नहीं होगी दिक्कत

अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं और उठने-बैठने में दिक्कत महसूस करते हैं तो यहां बताए ड्रिंक्स पी सकते हैं. इन ड्रिंक्स को पीने पर जोड़ों की तकलीफ कम होने लगती है. 

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए पीना शुरू कर दीजिए ये 5 ड्रिंक्स, घुटने मोड़कर बैठने में नहीं होगी दिक्कत

इन ड्रिंक्स को पीने पर दूर होगा घुटनों का दर्द. 

घुटनों का दर्द बढ़ती उम्र में परेशान करने लगता है. ना चैन से उठते बनता है, ना बैठा जाता है और अगर एक बार बैठ गए तो खड़े होने में शामत आ जाती है. यह तकलीफ बड़े-बूढ़ों में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में इस जोड़ों के दर्द (Joint Pain) को दूर करने के लिए कुछ ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है जो दर्द और सूजन को कम करते हैं और राहत देते हैं. इनमें से कुछ ड्रिंक्स (Drinks) बाजार से खरीदी जा सकती हैं तो कुछ को घर में बनाकर भी पिया जा सकता है. 

रूखे-सूखे बालों को नमी देते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, बालों की ड्राईनेस हो जाती है दूर 

ग्रीन टी ऐसी ही एक फायदेमंद ड्रिंक है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसे पीने पर जोड़ों की तकलीफ कम होने में असर दिखने लगता है. ग्रीन टी में थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाकर इसे पिया जाए तो इसका असर बेहतर नजर आता है. 

हल्दी वाले दूध को पीने पर भी घुटनों की तकलीफ दूर होती है. हल्दी वाले दूध से मसल्स के दर्द से भी राहत मिलती है. इस दूध को तैयार करने के लिए कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का इस्तेमाल किया जाए तो फायदा ज्यादा मिलता है. 

अदरक की चाय (Ginger Tea) भी जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाते हैं. इस चाय को तैयार करने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालें और फिर छानकर कप में निकाल लें. इस चाय में हल्का नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है. इसे सुबह-शाम पीने पर जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा. 

चेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. चेरीज का जूस पीने पर जोड़ों का दर्द कम होने लगता है. इस जूस को पीने के अलावा ताजा चेरीज भी खाई जा सकती हैं. 

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जूस पीना भी शुरू कर सकते हैं. एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लमेशन गुण पाए जाते हैं. इस जूस को बनाने के लिए ताजा एलोवेरा की पत्ती का इस्तेमाल करें. स्वाद बढ़ाने के लिए हल्का काला नमक और नींबू का रस मिलाया जा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com