रूखे-सूखे बालों को नमी देते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, बालों की ड्राईनेस हो जाती है दूर 

बालों का रूखापन दूर करने के लिए कुछ हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर तैयार करना बेहद आसान है और इनका असर भी अच्छा दिखता है. 

रूखे-सूखे बालों को नमी देते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, बालों की ड्राईनेस हो जाती है दूर 

बालों को नमी देते हैं ये हेयर मास्क. 

कुछ लोगों के बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे (Dry Hair) हो जाते हैं जिसकी बड़ी वजह बालों की जड़ों से सिरों तक पर्याप्त पोषण का ना पहुंचना होता है. हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल, बालों की सही तरह से देखरेख ना करना और प्रदूषण के प्रभाव से भी बालों पर रूखापन नजर आता है. खासकर लड़कियों के बाल लंबे होते हैं तो उन्हें ड्राइनेस की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में घर पर बने कुछ हाइड्रेटिंग हेयर मास्क (Hydrating Hair Mask) बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन हेयर मास्क को बनाना भी आसान है और इनका असर भी कमाल का दिखता है. 

शहद में मिला लीजिए यह पीली चीज, आंखों के नीचे जमे काले धब्बों का हो जाएगा सफाया, नहीं दिखेंगे डार्क सर्कल्स 

रूखे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 

दही और शहद: बालों का रूखापन दूर करने के लिए दही और शहद को साथ मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिलाकर बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. इसे आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बालों को नमी मिलती है. 

बढ़ गया है कॉलेस्ट्रोल तो रसोई के इन मसालों का सेवन कर दीजिए शुरू, High Cholesterol होने लगेगा कम 

केला और शहद: हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर शहद और केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) भी बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक पके हुए केले में 2 चम्मच शहद डालकर उसे अच्छे से मसल लें और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर तकरीबन एक घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को पोषण मिलता है और बाल खूबसूरत दिखने लगते हैं. इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

अंडे का हेयर मास्क: प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इस हेयर मास्क को बनाना भी आसान है. एक अंडा (Egg) लेकर उसमें एक चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच शहद मिला लें. इसे बालों पर लगाकर आधा घंटा रखें. आप चाहे तो इस हेयर मास्क में आधा एवोकाडो भी मिला सकते हैं. 

नारियल तेल और ऑलिव ऑयल: सिर पर नारियल तेल और ऑलिव ऑयल को साथ मिलाकर लगाने पर भी बालों को फायदा मिलता है. इसके लिए 2 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल (Olive Oil) मिलाएं और बालों की जड़ों पर मालिश करें. इस तेल को नहाने से एक घंटे पहले बालों पर लगाएं या फिर रात के समय सिर पर लगाकर अगली सुबह हेयर वॉश करें. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com