महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 तरह के जूस, सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे 

Women's Health: ऐसे कुछ जूस हैं जो महिलाओं की सेहत पर कमाल का असर दिखाते हैं और जिन्हें पीने पर महिलाओं की सेहत दुरुस्त रहती है. आप भी इन्हें आसानी से बनाकर पी सकती हैं.

महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 तरह के जूस, सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे 

Healthy Juices For Women: महिलाओं को पीने चाहिए ये सेहतमंद जूस. 

खास बातें

  • महिलाओं को पोषण देते हैं ये जूस.
  • सेहत पर दिखने लगता है असर.
  • त्वचा भी रहती है अच्छी.

Women's Health: बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की पोषण की जरूरत भी बढ़ जाती है. ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. लेकिन, व्यस्त जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच खुद का ख्याल रखने में महिलाएं अक्सर कठिनाई महसूस करती हैं. इस चलते यहां ऐसे 4 जूस का जिक्र किया जा रहा है जो महिलाओं को भरपूर पोषण देते हैं और रोगों को दूर रखते हैं. इनमें से किसी एक जूस को भी आप अपनी सहूलियत के हिसाब से बनाकर पी सकती हैं. जूस (Juice) बनाने बेहद आसान होते हैं और इन्हें पीने में भी ज्यादा समय नहीं लगता जिससे आप चाहे जितनी ही व्यस्त हों इनके सेवन से आनाकानी नहीं कर पाएंगी. 

उलझे, बिखरे और फ्रिजी बालों से हो चुकी हैं परेशान, तो यहां जानिए कैसे बनाएं बालों को मुलायम आसानी से 

महिलाओं के लिए सेहतमंद जूस | Healthy Juices For Women 

आंवला जूस 


विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla) सेहत को कई फायदे देता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जिससे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी काम करता है और स्किन के साथ ही बालों को भी अच्छा बनाता है. इस जूस को बनाने के लिए आधा कप पानी के साथ आंवले के 2 टुकड़े काटकर पीस लें. इसे गिलास में निकालकर आधा गिलास पानी और मिलाएं. इसमें स्वाद के लिए शहद और हल्का नमक डाला जा सकता है. 


अनार का जूस 


एक अनार अनेक बीमारियों को दूर रखता है. इसे पीने पर शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है. साथ ही यह पाचन को बेहतर रखने में भी फायदेमंद है. इस जूस (Pomegranate Juice) को बनाने के लिए अनार के दानों को मिक्सर में पीस लें. इसे छानें और गिलास में निकालकर ताजा-ताजा पिएं. 


चुकुंदर का जूस 


फोलेट से भरपूर चुकुंदर का जूस महिलाओं की सेहत के लिए बेहद अच्छा है. खून की कमी को पूरा करने के लिए भी चुकुंदर का सेवन किया जाता है. इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जो पाचन में फायदेमंद है. इस जूस को बनाने के लिए छिलका उतारकर चुकुंदर (Beetroot) को छोटे टुकड़े काटकर पीस लें. इसे मिक्सर में पीसकर गिलास में निकाल लें. 


गाजर का जूस 


विटामिन ए के गुणों से भरपूर गाजर शरीर को कई तरह से फायदा देता है. इसे पीने पर आंखे ही नहीं बल्कि त्वचा भी स्वस्थ रहती है. गाजर का जूस (Carrot Juice) बनाने के लिए गाजर काटकर पीस लें. इसमें स्वाद के लिए हल्की सी दालचीनी मिलाई जा सकती है. 

Calcium Deficiency: हड्डियां हो गई हैं कमजोर और दूध नहीं लगता अच्छा, तो इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.