उलझे, बिखरे और फ्रिजी बालों से हो चुकी हैं परेशान, तो यहां जानिए कैसे बनाएं बालों को मुलायम आसानी से 

Frizzy Hair Care: कई कारणों से बाल जरूरत से ज्यादा उलझे हुए नजर आने लगते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इन बालों को सोफ्ट और शाइनी बनाने में असरदार हैं. 

उलझे, बिखरे और फ्रिजी बालों से हो चुकी हैं परेशान, तो यहां जानिए कैसे बनाएं बालों को मुलायम आसानी से 

Frizzy Hair Home Remedies: इस तरह फ्रिजी बालों से मिलेगा छुटकारा.

खास बातें

  • इस तरह करें बालों की देखभाल.
  • बाल बनेंगे बेहद मुलायम.
  • चमकने लगेंगे हेयर.

Hair Care: बहुत सी लड़कियों के बाल ड्राई होकर जरूरत से ज्यादा फ्रिजी नजर आने लगते हैं. इन बालों पर अगर हाथ फैराया जाए तो उंगलियां बालों में अटक जाती हैं और अगर कंघी का इस्तेमाल करें तो कंघी बालों में फंस जाती है. ऐसे बालों तक जरूरी पोषण नहीं पहुंच पाता जिस कारण बालों का यह हाल हो जाता है. वहीं, धूप, धूल, मिट्टी गलत हेयर केयर या जरूरत से ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल भी फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) की वजह बनता है. आइए जानें घर पर ही आसानी से किस तरह इन फ्रिजी बालों की दिक्कत को दूर किया जा सकता है. 

सर्दियों में साड़ी को 5 तरह से करें स्टाइल, ठंड से बची रहेंगी और Saree में दिखेंगी ट्रेंडी और फैशनेबल 

फ्रिजी बालों के घरेलू उपाय | Frizzy Hair Home Remedies 


नारियल तेल और विटामिन ई 

एक विटामिन ई की गोली लें और उसके साथ 4 चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) मिला लें. इसे सिर पर जड़ों से सिरों तक लगाकर रखें और स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज भी करें. 40 मिनट बाद बालों को धो लें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 


अंडा और बादाम का तेल 

बालों को पोषण देने वाला यह हैयर पैक बेहद कमाल का असर दिखाता है. एक कटोरी में एक अंडा (Egg) लें और उसमें 2 चम्मच बादाम का तेल मिला लें. आप बिना तेल के भी अंडे को बालों पर लगा सकती हैं. इसे सिर पर लगाएं और आधा घंटा रखने के बाद धो लें. बालों मुलायम हो जाएंगे. 

केला और शहद 


एक केला लेकर मसल लें. इसमें 2 चम्मच शहद (Honey) और एक तिहाई कप नारियल तेल या फिर बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. बालों पर शहद चमक लाता है तो केला चिकनाहट. 


शहद और दूध 


एक कटोरी में बालों के अनुसार बराबर मात्रा में शहद और दूध मिला लें. रूई से या फिर उंगलियों से इस मिश्रण को लें और बालों में अच्छे से लगा लें. स्कैल्प के साथ-साथ इसे बालों की लंबाई तक लगाएं. यह बालों को बेहद सोफ्ट (Soft Hair)और शाइनी बना देता है. 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मोरिंगा पाउडर, जानिए घर पर Moringa Powder बनाने का तरीका   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.