विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2022

Calcium Deficiency: हड्डियां हो गई हैं कमजोर और दूध नहीं लगता अच्छा, तो इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 

Calcium Rich Foods: इसमें कोई दोराय नहीं कि बहुत से लोग दूध पीना पसंद नहीं करते और बिना कैल्शियम उनकी हड्डियो में दर्द रहने लगता है. ऐसे में बिना दूध से बने कुछ फूड्स खाए जा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
Calcium Deficiency: हड्डियां हो गई हैं कमजोर और दूध नहीं लगता अच्छा, तो इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 
Calcium Sources: इन फूड्स से दूर होगी कैल्शियम की कमी. 

Calcium Deficiency: ऐसे बहुत से लोग हैं जो दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करना पसंद नहीं करते. वहीं, वीगन डाइट में भी दुग्ध पदार्थों के सेवन से परहेज किया जाता है. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स की सूची दी जा रही है जो दुग्ध पदार्थों (Milk Products) की गिनती में नहीं आते लेकिन कैल्शियम से भरपूर (Calcium Rich) होते हैं. ये हड्डियों की कमजोरी को दूर करने में मददगार हैं और हाथ-पैरों में कैल्शियम से होने वाले दर्द का भी निवारण करते हैं. इसके साथ ही, बैलेंस्ड डाइट के लिए इन्हें खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. 


नॉन-डेयरी कैल्शियम के स्त्रोत | Non-Dairy Calcium Sources 

सोयाबीन 

सोयाबीन और सोया से बनने वाले फूड्स जैसे टोफू (Tofu) का सेवन कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए किया जा सकता है. सोयाबीन में एक दिन की जरूरत का 27 प्रतिशत तक कैल्शियम पाया जाता है. सोयाबीन ऑयल और सोया आटा को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

रागी 

100 ग्राम रागी (Raagi) में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. कैल्शियम से भरपूर रागी ग्लूटन फ्री भी है और विटामिन डी (Vitamin D) का भी अच्छा स्त्रोत है. कैल्शियम की कमी से परेशान लोगों को रागी का सेवन जरूर करना चाहिए. रागी ब्लड शुगर कम करने में भी मददगार है. 

छोले 

एक कप या 100 ग्राम सफेद छोले में 105 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. यह वीगन प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है. साथ ही, छोले आयरन, फोलेट, कॉपर और फॉस्फोरस से भी भरपूर होते हैं. इन्हें उबालकर सलाद में, सब्जी बनाकर या फिर स्प्राउट्स के रूप में भी खाया जा सकता है. 

पालक 


पालक को आमतौर पर सिर्फ आयरन का स्त्रोत समझकर खाया जाता है, लेकिन पालक (Spinach) में कैल्शियम भी अच्छीखासी मात्रा में पाया जाता है. 100  ग्राम पालक में 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. वहीं, पके हुए पालक में कैल्शियम की मात्रा बढ़कर 250 मिलीग्राम तक हो सकती है. इस हरी सब्जी को खाना शुरू कर दीजिए. 

ब्रोकोली 

100 ग्राम ब्रोकोली में 50 मिलीग्राम तक कैल्शियम होता है. अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करते तो ब्रोकोली का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा ब्रोकोली की सब्जी या सूप बनाकर पीना भी अच्छा ऑप्शन है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father’s day 2024: आज है फादर्स डे, इन मैसेजेज को भेजकर ख़ास बना दीजिये पापा का दिन
Calcium Deficiency: हड्डियां हो गई हैं कमजोर और दूध नहीं लगता अच्छा, तो इन 5 नॉन-डेयरी फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 
यह खास नमक मसूड़ों की सूजन और ब्लीडिंग कम करता है कम, खराब ओरल हेल्थ के लिए है रामबाण उपाय
Next Article
यह खास नमक मसूड़ों की सूजन और ब्लीडिंग कम करता है कम, खराब ओरल हेल्थ के लिए है रामबाण उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;