चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए चीनी से बनाया जा सकता है स्क्रब, इन 3 Sugar Scrubs से निखर जाएगी त्वचा 

Homemade Sugar Scrub: चीनी से बड़ी ही आसानी से स्क्रब बनकर तैयार हो जाता है. इसके इस्तेमाल के बाद आप खुद चेहरे पर फर्क देख पाएंगे. 

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए चीनी से बनाया जा सकता है स्क्रब, इन 3 Sugar Scrubs से निखर जाएगी त्वचा 

Sugar Scrub For Face: इस स्क्रब से चेहरा होगा साफ. 

खास बातें

  • चीनी से इस तरह बनाएं स्क्रब.
  • टैनिंग होगी दूर.
  • डेड स्किन सेल्स से मिलेगा छुटकारा.

Skin Care Tips: त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है. स्क्रब (Scrub) से त्वचा पर जमी धूल, मिट्टी, डेड स्किन सेल्स और गंदगी दूर हो जाती है. चीनी की बात करें तो इससे बना स्क्रब (Sugar Scrub) ना सिर्फ चेहरा साफ करता है बल्कि चेहरे को मॉइश्चराइज भी करता है. चलिए देखें घर पर किस तरह से चीनी से स्क्रब बनाया जा सकता है जो चेहरे को निखारेगा और चमक देगा. ग्रीन टी, टमाटर, शहद और ऑलिव ऑयल जैसी की चीजों को मिलाकर कई स्क्रब तैयार किए जा सकते हैं. 

Monsoon के कारण झड़ने लगे हैं बाल तो इन टिप्स को जान लीजिए जल्दी, Hair Fall की दिक्कत से पा लेंगे छुटकारा 

घर पर बना शुगर स्क्रब | Homemade Sugar Scrub 


ग्रीन टी और चीनी 


एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी (Green Tea) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं. इसके साथ बना चीनी का स्क्रब चेहरे से एक्ने हटाने में भी मदद करता है. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच ग्रीन टी लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिला लें. इसे गीला करने के लिए ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे डालें और गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे को  हल्के हाथ से स्क्रब करें. इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह कुछ देर चेहरे पर लगाकर रखा भी जा सकता है. 


हल्दी और चीनी 

इस स्क्रब से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं. सबसे पहले  एक चम्मच हल्दी लें और उसमें एक चम्मच भरकर ही चीनी मिला लें. इसके बाद पेस्ट गाढ़ा करने के लिए शहद मिक्स करें. शहद के गुण भी स्किन को मिलेंगे. इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें. 

टमाटर और चीनी 


चीनी और टमाटर स्किन की टैनिंग (Tanning) दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन्हें चेहरे पर लगाने के लिए टमाटर के रस में चीनी मिला लीजिए. आपको इस स्क्रब को बनाने के लिए और किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके बाद स्किन को एकदम हल्के हाथ से स्क्रब करें और चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगा लें. 


इस तरह करें स्क्रब 

  • चीनी से चेहरा स्क्रब (Face Scrub) करने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी है. पहली यह कि चीनी से स्क्रब करने से पहले उसे हल्का गला लें और बहुत मोटे चीनी के दानें ना चुनें नहीं तो स्किन को इससे नुकसान हो सकता है. 
  • स्क्रब हमेशा हाथों या कहें उंगलियों से एकदम हल्के स्ट्रोक्स में किया जाता है नहीं तो स्किन कटने-फटने का डर रहता है. 
  • चेहरा 1 से 2 मिनट के बीच ही किया जाता है इससे ज्यादा समय के लिए नहीं. 
  • हफ्ते में एक बार चेहरा स्क्रब करना ही काफी होता है.  

मैट लिपस्टिक हटाने के लिए अब नहीं पड़ेगी मेकअप रिमूवर की जरूरत, नेचुरल Makeup Remover की तरह काम करेंगी ये चीजें 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रेगनेंट आलिया भट्ट का ब्लैक आउटफिट में दिखा खास अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com