त्वचा को ठंडा रखते हैं ये 4 फेस पैक्स, गर्मियों के लिए हैं परफेक्ट और चेहरा दिखने लगता है खिला-खिला 

Summer Face Packs: गर्मियों में धूप और पसीने से त्वचा प्रभावित होने लगती है. ऐसे में यहां आपके लिए कुछ कूलिंग फेस पैक्स दिए जा रहे हैं जो चेहरे को ठंडक भी देते हैं और निखार भी. 

त्वचा को ठंडा रखते हैं ये 4 फेस पैक्स, गर्मियों के लिए हैं परफेक्ट और चेहरा दिखने लगता है खिला-खिला 

Cooling Face Packs: त्वचा के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये फेस पैक्स. 

Skin Care: गर्मियों का मौसम आते ही लगने लगता है कि त्वचा की भी शामत आ गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों की धूप, धूल, मिट्टी और पसीना चेहरे पर अत्यधिक असर डालते हैं. इससे त्वचा चिपचिपी हो जाती है, टैनिंग (Tanning) का शिकार होती है और डेड स्किन सेल्स से भरी हुई नजर आने लगती है. ऐसे में त्वचा की सही तरह से देखरेख करना बेहद जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे ही फेस पैक्स (Face Packs) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो त्वचा को चमक, निखार और ठंडक देते हैं और स्किन से टैनिंग हटाने में भी मददगार साबित होते हैं. बिना देरी किए जल्दी से जान लीजिए इन फेस पैक्स को बनाने का तरीका. 

होम रेमेडी एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने वाला तेल बनाने का तरीका, पैरों तक लंबे हो सकते हैं Hair!

त्वचा के लिए ठंडक देने वाले फेस पैक्स | Cooling Face Packs For Skin 

कूलिंग फेस पैक्स का काम त्वचा को ठंडक और निखार देने का होता है. इन कूलिंग फेस पैक्स में कुछ होममेड फेस पैक्स शामिल हैं. जानिए एलोवेरा फेस पैक, मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, खीरे का फेस पैक (Cucumber Face Pack) और बेसन का फेस पैक बनाने का तरीका. 

खीरे का फेस पैक 

खीरा पानी से भरपूर होता है. इसे खाने पर शरीर को तो ठंडक मिलती ही है साथ ही चेहरे पर लगाने से त्वचा भी राहत महसूस करती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए खीरे को घिस लें. लगभग एक चम्मच भरकर दही में आधे खीरे के पल्प को मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इससे त्वचा को नमी भी मिलती है. 

dehmpdi8

Photo Credit: iStock

एलोवेरा फेस पैक 

एलोवेरा स्किन को ठंडक ही नहीं देता बल्कि स्किन की बहुत सी दिक्कतें दूर करने में भी मददगार साबित होता है. चेहरे पर एलोवेरा का फेस पैक लगाने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा जैल को एक चम्मच दही में मिला लें. इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. 

बेसन फेस पैक 

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर इस फेस पैक को मिनटों में तैयार किया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच बेसन (Besan) लेकर उसमें एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच पानी मिला लें. अगर मिश्रण गाढ़ा हो तो थोड़ा और पानी डाल लें. इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. 

9shjlvlg

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक 

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को चेहरे को ताजगी और निखार देने के लिए लगाया जाता है. यह चिपचिपी स्किन की दिक्कत भी दूर करता है. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में गुलाबजल और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाएं.

कभी खाने के नहीं थे पैसे, बीच में ही छोड़नी पड़ी पढ़ाई...आज सुपरस्टार एक्ट्रेस है साड़ी में नजर आ रही लड़की, पहचाना क्या?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com