वजन घटने या बढ़ने से शरीर पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो यहां जानिए कैसे हल्के होंगे ये निशान

वजन कम या ज्यादा होने की वजह से लड़के और लड़कियों दोनों को ही स्ट्रेच मार्क्स की दिक्कत हो जाती है. यहां जानिए किन तरीकों से इन स्ट्रेच मार्क्स को कम करने की कोशिश की जा सकती है.

वजन घटने या बढ़ने से शरीर पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो यहां जानिए कैसे हल्के होंगे ये निशान

इस तरह कम हो सकती है स्ट्रेच मार्क्स की दिक्कत. 

Skin Care: शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स लंबी लकीरों और टेड़े-मेढ़े निशानों जैसे नजर आते हैं. जब त्वचा जरूरत से ज्यादा खिंच जाती है या शरीर का वजन घटता और बढ़ता है तो त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ सकते हैं. यूं तो गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स नजर आने लगते हैं, लेकिन वजन कम या ज्यादा होने पर लड़के व लड़कियों दोनों की ही त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) दिख सकते हैं. कंधों पर, सीने, कमर, पेट और जांघों पर स्ट्रेच मार्क्स ज्यादा दिखते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन स्ट्रेच मार्क्स की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इन मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है. स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में यहां बताए तरीके बेहद काम आ सकते हैं. 

गर्मियों में खाने के लिए बेहद अच्छे हैं ये लो कैलोरी फूड्स, वजन होता है काम और पाचन भी रहेगा अच्छा 

स्ट्रेच मार्क्स कैसे होंगे कम 

त्वचा पर नजर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स से पूरी तरह छुटकारा पाना या इन्हें पूरी तरह से गायब कर देना आसान नहीं है और आमतौर पर स्ट्रेच मार्क्स बेहद गहरे होते हैं और आसानी से हल्के नहीं होते. लेकिन, कुछ घरेल नुस्खों को आजमाकर इन स्ट्रेच मार्क्स को कम करने की कोशिश की जा सकती है. 

हल्दी में इस सफेद चीज को मिलाकर बना लें फेस पैक, चेहरे पर आ जाएगा सोने सा निखार

स्ट्रेच मार्क्स हल्के करने के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) त्वचा पर मल सकते हैं. शुद्ध नारियल के तेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर हल्के हाथों से मलने पर स्किन को नमी मिलती है और त्वचा की लचकता बढ़ती है जिससे स्किन नहीं खिंचती और स्ट्रेच मार्क्स हल्के होते हैं. 

त्वचा पर एलोवेरा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. स्ट्रेच मार्क्स पर एलोवेरा जैल लगाने के बजाय ताजा एलोवेरा लगाएं. इसके लिए ताजा एलोवेरा की पत्ती लेकर उसका गूदा निकालें और उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा लें. 2 से 3 घंटे बाद त्वचा धोकर साफ कर लें. 

स्ट्रेच मार्क्स हल्के करने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में फायदा दिखाती है. 

चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub) भी स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकता है. इसके लिए एक कप चीनी में एक चौथाई कप बादाम का तेल मिलाएं और उसमें नींबू का रस डालकर मिक्स करें. इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें. इसे 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold