गर्मियों में खाने के लिए बेहद अच्छे हैं ये लो कैलोरी फूड्स, वजन होता है काम और पाचन भी रहेगा अच्छा 

डाइट में लो कैलोरी फूड्स को शामिल करने पर वजन तो कम होता ही है, साथ ही पाचन दुरुस्त रहने में मदद मिलती है सो अलग. इन्हें रोजाना खाया जा सकता है. 

गर्मियों में खाने के लिए बेहद अच्छे हैं ये लो कैलोरी फूड्स, वजन होता है काम और पाचन भी रहेगा अच्छा 

वजन घटाने के लिए इन चीजों को बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा.

Weight Loss: खानपान अगर अच्छा हो तो उसका सीधा असर सेहत पर नजर आता है. रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में खासतौर से डाइट का ध्यान रखना जरूरी होता है नहीं तो वजन बढ़ते देर नहीं लगती है. खासकर वे लोग जो बैठकर काम करते हैं अगर अपने खानपान का ध्यान नहीं रखते हैं उनका पेट बाहर निकलने लगता है. ऐसे में गर्मियों के मौसम में लो कैलोरी फूड्स (Low Calorie Foods) को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. लो कैलोरी फूड्स शरीर को फिट रखते हैं, फैट बर्न करते हैं और इनसे पाचन अच्छा रहता है सो अलग. यहां जानिए किन लो कैलोरी फूड्स को रोजाना खाया जा सकता है. 

क्या चेहरे पर घी लगाना सही है, जानिए स्किन केयर में क्या असर दिखा सकता है Ghee का इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए लो कैलोरी फूड्स | Low Calorie Foods For Weight Loss

तरबूज - हाई वॉटर कंटेंट वाले तरबूज को गर्मियों की डाइट (Summer Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 100 ग्राम तरबूज से शरीर को केवल 30 कैलोरी मिलती है. वहीं, तरबूज विटामिन ए और विटामिन सी के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और सेहत को दुरुस्त रखने में असरदार होता है. 

जिन कपल्स की होती हैं ये 5 आदतें जिंदगीभर एकदूसरे का निभाते हैं साथ, हैप्पी रिलेशनशिप का सीक्रेट जान लीजिए आप भी 

खीरा - तरबूज की तरह खीरा (Cucumber) भी लो कैलोरी फूड है. इसे खाने पर शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. खीरे को वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और साथ ही पेट की दिक्कतें दूर रखने के लिए भी खीरा खाया जा सकता है. इससे शरीर डिटॉक्स भी होता है और शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस फ्लश होकर बाहर निकल जाते हैं. वजन कम करने के लिए खीरा लंच और डिनर में सलाद की तरह खाया जा सकता है. 

ब्रोकोली - हरी सब्जियों में ब्रोकोली बेहद हेल्दी होती है. ब्रोकोली खाने पर शरीर को विटामिन और खनिज दोनों की ही अच्छी मात्रा मिलती है. एक कप पकी हुई ब्रोकोली खाने पर शरीर को 55 कैलोरी मिलती है. साथ ही, ब्रोकोली फाइबर की अच्छी स्त्रोत होती है जिससे पाचन अच्छा रहता है, पेट लंबे समय तक भरा रहता है और फूड इंटेक कम होने लगता है. इसीलिए वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में ब्रोकोली शामिल कर सकते हैं. 

पालक - सबसे कम कैलोरी वाले फूड्स में पालक शामिल है. पालक सेहत के लिए फायदेमंद हरी पत्तेदार सब्जी है. एक कप कच्चे पालक में 7 कैलोरी होती है. पालक विटामिन ए, सी और के का अच्छा स्त्रोत है और आयरन समेत कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पूरे शरीर की सेहत को दुरुस्त रखती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold