विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2022

पेट में बेवक्त उठने वाले दर्द को दूर करने में असरदार हैं कुछ घरेलू नुस्खे, तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है इन्हें 

Stomach Ache Home Remedies: पेट में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए घर की कुछ चीजों को आजमाया जा सकता है. इन घरेलू उपायों की मदद से कुछ ही देर में पेट को आराम मिलता है. 

पेट में बेवक्त उठने वाले दर्द को दूर करने में असरदार हैं कुछ घरेलू नुस्खे, तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है इन्हें 
Stomach Pain Home Remedies: पेट दर्द को दूर करते हैं घर के कुछ नुस्खे. 

Home Remedies: वक्त-बेवक्त पेट में दर्द उठने लगे तो समझ नहीं आता कि क्या किया जाए. कभी देररात दर्द महसूस होने लगता है तो कभी सुबह उठते ही पेट में दर्द शुरू हो जाता है. ऐसे में घेरलू उपाय बेहद काम के साबित होते हैं. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई भी नुस्खा अपना सकते हैं जिससे पेट को आराम महसूस हो. देखा जाए तो पेट दर्द (Stomach Ache) के कई कारण हो सकते हैं. आमतौर पर जी मिचलाने, गैस बनने, पेट फूलने, अपच और कुछ तला-भुना या सड़ा हुआ खाने पर भी पेट में दर्द (Stomach Pain) होने लगता है. यहां ऐसे कुछ नुस्खे दिए गए हैं जो पेट की दिक्कतों को दूर कर पेट दर्द में राहत देने का काम करते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद है इस मसाले से बनी हर्बल चाय, पीने पर ब्लड शुगर कम होने में मिलती है मदद 


पेट दर्द के घरेलू उपाय | Stomach Ache Home Remedies 

अदरक 

पेट में होने वाली गड़बड़ी के कारण दर्द महसूस हो तो अदरक (Ginger) का सेवन किया जा सकता है. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में डालें और पानी को उबाल लें. इस पानी को कप में छानें और पिएं. स्वाद के लिए आधा चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है. इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. पेट को आराम मिल जाएगा. 

हींग 

पेट के दर्द को दूर करने के लिए हींग (Hing) की चाय बनाकर भी पी जा सकती है. इस चाय से ब्लोटिंग और एसिडिटी की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. चाय बनाने के लिए पानी को उबालने चढ़ाएं और उसमें एक चुटकी हींग डाल लें. इस पानी में अदरक का टुकड़ा भी मिलाया जा सकता है. एक चुटकी काला नमक डालें और इस चाय को हल्का गर्म होने पर पिएं. 

नींबू 

अपच और पेट में गुड़गुड़ी हो तो नींबू का पानी दर्द दूर करने में असरदार साबित होता है. इक गिलास नींबू का पानी बनाएं और हल्का काला नमक डालकर पिएं, एसिडिटी (Acidity) से छुटकारा दिलाने में भी यह पानी फायदेमंद है. 

पुदीना 


पुदीने के पत्तों में मेंथोल होता है जो पेट को आराम देने का काम करता है. यह अपच को दूर करता है और पेट को ठंडक और राहत देता है. पुदीने के कच्चे पत्ते भी खाए जा सकते हैं या फिर पानी में पुदीने के पत्ते उबालें और उसमें इलायची मिला लें. पानी को उबालें और पिएं. पुदीने को नींबू पानी या अदरक के पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. 

जीरा 


पेट की दिक्कतें दूर करने में जीरा भी कारगर साबित होता है. इसके सेवन के लिए पानी को गर्म करके उसमें आधा चम्मच जीरे के दाने मिला लें. इसमें एक से दो लहसुन के टुकड़े भी मिलाए जा सकते हैं. इस पानी को पेट दर्द में पीने पर तकलीफ कम होने में मदद मिलती है. 

स्किन पर लाना चाहती हैं एक्ट्रेसेस जैसा निखार तो करें ब्रेड का इस्तेमाल, ऐसे लगाएंगी Bread तो चमक उठेगा चेहरा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
पेट में बेवक्त उठने वाले दर्द को दूर करने में असरदार हैं कुछ घरेलू नुस्खे, तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है इन्हें 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com