डायबिटीज में फायदेमंद है इस मसाले से बनी हर्बल चाय, पीने पर ब्लड शुगर कम होने में मिलती है मदद 

Herbal Tea For Diabetics: घर पर आसानी से बनने वाली इस हर्बल चाय से डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है. यह चाय ब्लड शुगर लेवल घटाने में मददगार है. 

डायबिटीज में फायदेमंद है इस मसाले से बनी हर्बल चाय, पीने पर ब्लड शुगर कम होने में मिलती है मदद 

Herbal Tea To Reduce Blood Sugar: डायबिटीज में फायदेमंद है यह चाय. 

Diabetes Diet: भारतीय मसाले ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होते हैं बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार हैं. इन मसालों की खासियत एक से बढ़कर एक होती है जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है. डायबिटीज की बात करें तो रसोई का ऐसा ही एक मसाला है जिससे बनने वाली हर्बल टी ब्लड शुगर को कम करने में अच्छा असर दिखाती है. इस हर्बल टी (Herbal Tea) को बनाने में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी से बनने वाली यह चाय (Cinnamon Tea) डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं. जानिए डायबिटीज में कैसे फायदा पहुंचाती है दालचीनी की चाय और इसे बनाकर किस तरह पिया जा सकता है. 

हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार है विटामिन सी, जानिए कौनसे 5 फूड्स हैं Vitamin C से भरपूर 


डायबिटीज में दालचीनी की चाय | Cinnamon Tea In Diabetes 


दालचीनी एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. इस चलते दालचीनी की चाय पीने पर ब्लड ग्लूकोस लेवल कम होने में मदद मिलती है. साथ ही, यह चाय बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद है और शरीर से एक्सेस शुगर को बाहर निकालकर शरीर के ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में अच्छा असर दिखाती है. डायबिटीज केयर जर्नल में छपी एक स्टडी के मुताबिक दालचीनी टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीजों में ब्लड ग्लूकोस लेवल में सुधार करती है और कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को बेहतर करने में भी कारगर है. 
एक स्टडी के अनुसार दिन में 1 ग्राम दालचीनी का सेवन इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और टाइप 2 डायबिटीज मैनेज करने के लिए पर्याप्त है. 

कैसे बनाएं दालचीनी की चाय 

  • लगभग आधे इंच के बराबर दालचीनी का टुकड़ा लें और एक कप पानी में डाल लें. 
  • दालचीनी के पाउडर (Cinnamon Powder) का इस्तेमाल भी इस चाय को बनाने में किया जा सकता है. 
  • आंच पर इस पानी को चढ़ाएं और उबाल लें. 
  • पानी उबल जाए तो इसमें एक चम्मच ग्रीन टी मिला लें. 
  • इस चाय को 3 से 4 मिनट ढकने के बाद छानें और गर्म-गर्म पिएं. 
  • दालचीनी की चाय को खाना खाने के बाद भी पिया जा सकता है जिससे ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहने में मदद मिल सके. 

स्किन पर लाना चाहती हैं एक्ट्रेसेस जैसा निखार तो करें ब्रेड का इस्तेमाल, ऐसे लगाएंगी Bread तो चमक उठेगा चेहरा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.