ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकते हैं सेहत को नुकसान, जानिए शरीर पर क्या प्रभाव डालता है Lemon Water 

Lemon Water: नींबू पानी को जरूरत से ज्यादा पिया जाए तो सेहत बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. जानिए शरीर पर कैसे असर डालती है गर्मियों की यह ड्रिंक. 

ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकते हैं सेहत को नुकसान, जानिए शरीर पर क्या प्रभाव डालता है Lemon Water 

Disadvantages Of Lemon Water: सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीना. 

Healthy Tips: गर्मियों के मौसम में नींबू पानी पीने का मजा ही कुछ और होता है. नींबू पानी स्वाद में तो अच्छा होता ही है साथ ही इसे पीकर शरीर को ताजगी मिलती है, हाइड्रेशन मिलता है और ठंडक भी महसूस होती है. बहुत से लोग हफ्ते में 3 से 4 बार नींबू पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसे भी अनेक लोग हैं जो रोजाना 2 से 3 बार नींबू पानी (Lemon Water) पीने लगते हैं. सुबह देखो तो नींबू पानी, दोपहर कहीं बाहर से लौटकर आए तो नींबू पानी, शाम के समय कुछ पीने का मन किया तो नींबू पानी और कभी-कभी तो बेसमय ही नींबू पानी पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन, कहते हैं ना अति हर चीज की बुरी होती है और नींबू पानी भी इससे अछूता नहीं है. यहां जानिए जरूरत से ज्यादा नींबू पानी किस तरह शरीर के लिए नुकसानदायक (Harmful) साबित हो सकता है और इसे कितनी मात्रा में पीना सही है. 

पिंपल्स और एक्ने दूर करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदे देख लीजिए लगाकर, बेदाग नजर आएगा चेहरा 

जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान | Disadvanatages Of Drinking Too Much Lemon Water 

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे पीने पर शरीर से टॉक्सिंस भी निकल जाते हैं. लेकिन, इसे रोजाना अत्यधिक पीने पर कई नुकसान भी हो सकते हैं. 

सड़ सकते हैं दांत 

नींबू पानी एसिडिट ड्रिंक होती है. इसके अम्लीय गुण दातों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे ढेर सारा पीते रहने से दांत गिरने की दिक्कत हो सकती है. कई लोगों को इससे दांतों में झनझनाहट या सेंसिटिविटी महसूस होती है. 

सिर में दर्द 

सिट्रस फ्रूट्स में टायरामाइन अत्यधिक मात्रा में होता है. इस चलते नींबू पानी का जरूरत से ज्यादा सेवन सिर दर्द (Headache) की वजह बनता है. अगर आपके सिर में पहले से दर्द है तब भी नींबू पानी पीने से परहेज करना चाहिए. 

gtdqdcv8

Photo Credit: iStock

मुंह के छाले 

मुंह में जीभ, होठों के पीछे या फिर गालों के अंदरूनी हिस्से पर होते हैं. ये छाले लाल या सफेद रंग के होते हैं और अलग-अलग आकार के हो सकते हैं. नींबू पानी ज्यादा पीने वाले लोगों को मुंह में छाले निकल सकते हैं या पहले से छाले हैं तो तकलीफ बढ़ सकती है. 

बालों का झड़ना 

जिन लोगों को जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीने की आदत होती हैं उन्हें झड़ते बालों (Hair Fall) की दिक्कत से भी दोचार होना पड़ सकता है. अत्यधिक नींबू बालों को कमजोर करता है जिससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है. 

gnikh9h8

कितना नींबू पानी पीना है सही 

रोजाना 3 से 4 बार नींबू पानी पीते रहना अति कहलाता है. ऐसे में कोशिश करें कि रोजाना एक से 2 गिलास नींबू पानी ही पिएं. नींबू के रस (Lemon Juice) को सीमित मात्रा में ही डालें और जरूरत से ज्यादा खट्टा नींबू पानी पीने से परहेज करें. सीमित मात्रा में नींबू पानी पीने पर शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं. आप चाहे तो नींबू पानी में पुदीना, शहद और अदरक वगैरह डालकर स्वाद को बेहतर कर सकते हैं. गर्मियों में यह खासकर सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सानिया ने बताया कैसे शुरू हुआ फिल्म 'कटहल' की कहानी का सफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com