विज्ञापन
This Article is From Apr 27, 2023

पिंपल्स और एक्ने दूर करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदे देख लीजिए लगाकर, बेदाग नजर आएगा चेहरा 

Oil For Pimples: चेहरे पर फोड़े-फुंसी कभी भी निकल सकते हैं और कई बार ये खुद से जल्दी हटते भी नहीं हैं. ऐसे में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पिंपल्स और एक्ने दूर करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदे देख लीजिए लगाकर, बेदाग नजर आएगा चेहरा 
Pimples Home Remedies: फोड़े-फुंसी हटाने में काम आता है यह तेल. 

Skin Care: स्किन पर बैक्टीरिया, मेकअप, धूल, मिट्टी और सीबम के जरूरत से ज्यादा बनने के कारण पिंपल्स और एक्ने की दिक्कत होने लगती है. पिंपल्स (Pimples) यूं तो वक्त के साथ अपने-आप चले जाते हैं लेकिन कई बार ये जिद्दी पिंपल्स खुद से जाने का नाम नहीं लेते और दिनों तक नहीं बल्कि हफ्तों तक चेहरे पर पैठ जमाए बैठ जाते हैं. वहीं, चेहरे पर लाल दाने और फुंसियों को एक्ने (Acne) कहते हैं. एक्ने और पिंपल्स से छुटकारा पाने और इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल  कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल स्किन पर कई तरह से फायदा दिखाता है और खासकर पिंपल्स की दिक्कत को दूर कर सकता है. जानिए इसके इस्तेमाल के तरीके यहां. 

खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बिगड़ सकती है तबीयत और गड़बड़ा जाता है पाचन 

पिंपल्स और एक्ने के लिए ऑलिव ऑयल | Olive Oil For Pimples And Acne

ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाला ऑलेक एसिड एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को दूर कर सकता है. इसके अलावा ऑलिव ऑयल को चेहरे पर लगाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है जिससे स्किन को डैमेज करने वाले तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा ऑलिव ऑयल (Olive Oil) एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी देता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन के और विटामिन ई समेत बीटा कैरोटीन भी होता है. यह सभी पोषक तत्व और गुण स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. 

olive oil has monounsaturated fatty acids

Photo Credit: iStock

पिंपल्स और एक्ने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे चेहरे पर लगाने के अलग-अलग तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं. जैतून के तेल को चेहरे पर लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आप इसे शहद (Honey) में मिलाकर लगाएं. ऑलिव ऑयल में बराबर मात्रा में तेल मिलाएं और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह नुस्खा एक्ने से छुटकारा दिलाने में असरदार है.

7iujq14g

 ऑलिव ऑयल में नींबू का रस मिलाकर लगाने पर यह त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और पिंपल्स को दूर करने में असरदार भी साबित होता है. एक कटोरी में ऑलिव ऑयल लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. 

हल्दी और ऑलिव ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाने पर स्किन से पिंपल्स के साथ-साथ अन्य अशुद्धियां भी हटती हैं और स्किन निखरती है सो अलग. इसके लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सानिया ने बताया कैसे शुरू हुआ फिल्म 'कटहल' की कहानी का सफर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
करवाचौथ पर अपनी बिछिया को लीजिए बदल, इन लेटेस्ट डिजाइन को खरीदकर दीजिए नया ट्विस्ट
पिंपल्स और एक्ने दूर करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदे देख लीजिए लगाकर, बेदाग नजर आएगा चेहरा 
रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीने से आपकी ये 5 बीमारियां हो जाएंगी कम, बस इस तरह से बनाएं
Next Article
रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीने से आपकी ये 5 बीमारियां हो जाएंगी कम, बस इस तरह से बनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com