विज्ञापन
Story ProgressBack

टॉयलेट सीट को छूना चाहिए या नहीं, जानिए क्या है सही तरीका और पब्लिक टॉयलेट्स में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान 

पब्लिक टॉयलेट्स इस्तेमाल करते हैं तो कुछ जरूरी बातें जान लेने में ही समझदारी है. सही तरह से वॉशरूम ना इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह के इंफेक्शंस का खतरा बढ़ जाता है. 

Read Time: 3 mins
टॉयलेट सीट को छूना चाहिए या नहीं, जानिए क्या है सही तरीका और पब्लिक टॉयलेट्स में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान 
जानिए टॉयलेट यूज करने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें. 

Healthy Tips: हम सभी बाहर जाते हैं और पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल करते हैं. चाहे ऑफिस जाना हो या फिर किसी कैफे में खाने या होटल में रहने जाएं, उन टॉयलेट्स का इस्तेमाल करना ही पड़ता है जिन्हें हमसे पहले कई लोग यूज कर चुके हैं. ऐसे में अक्सर ही कई तरह के सवाल मन में कौंधने लगते हैं, जैसे टॉयलेट सीट (Toilet Seat) अगर ऊपर है तो उसे नीचे करने के लिए हाथ लगाएं या नहीं और फ्लश, फोसेट को छूना चाहिए या नहीं वगैरह वगैरह. ऐसे में यहां जानिए पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में जो ना सिर्फ आपको इंफेक्शंस से बचाएंगी बल्कि किसी बड़ी बीमारी के खतरे को भी दूर रखेंगी. 

रोटी सेंकने के बाद ही हो जाती है कड़ी तो आटा गूंथते समय मिला लें यह छोटी सी चीज, घंटो तक रोटियां मुलायम रहेंगी 

पब्लिक टॉयलेट्स ऐसे करें इस्तेमाल 

कई स्टडीज के मुताबिक, बैक्टीरिया पब्लिक टॉयलेट्स (Public Toilets) में कई-कई महीनों तक सर्वाइव कर सकते हैं. वहीं, पब्लिक टॉयलेट्स में तकरीबन 45 फीसदी ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो टॉयलेट में ही पनपते हैं और ना सिर्फ टॉयलेट सीट पर बल्कि सोप डिस्पेंसर तक से चिपके होते हैं. ऐसे में इंफेक्शंस से बचे रहने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. 

दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 

आप टॉयलेट सीट पर बैठने से ना घबराएं लेकिन उसे छूने से जरूर बचें. टॉयलेट सीट को अगर हाथ लगाना पड़ रहा है तो नंगे हाथों से सीट छूने के बजाए टीशू पेपर से सीट पकड़ें और हाथों को इसके बाद अच्छी तरह से धो लें. आप चाहे तो टॉयलेट सीट पर सैनिटाइजर छिड़क सकते हैं. 

फ्लश (Flush) करते समय भी आप टीशू पेपर का इस्तेमाल करें. इससे बैक्टीरिया त्वचा के संपर्क में नहीं आता है. वहीं, फोसेट का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को कम से कम 20 से 30 सैकंड के लिए अच्छे से धोएं.  हाथों को धोने के बाद उन्हें सुखाकर ही बाहर निकलें. बैक्टीरिया गीले हाथों में तेजी से फैलता है. 

कोशिश करें कि पब्लिक वॉशरूम में आप अपना सामान जमीन पर रखने के बजाय दरवाजे के हैंगर से टांग दें. इससे कीटाणु आपके सामान में नहीं चिपकेंगे. अगर कोई साथ में हो तो अपना सामान बाहर ही रखकर फिर टॉयलेट जाएं. 

अगर आप रोजाना ही पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो अपने साथ सैनिटाइजर या हैंड डिसइंफेक्टैंट रख सकते हैं. इससे आप खुद अपने हाथों सो कीटाणु हटा लेंगे और इंफेक्शंस (Infections) का खतरा भी कम होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
टॉयलेट सीट को छूना चाहिए या नहीं, जानिए क्या है सही तरीका और पब्लिक टॉयलेट्स में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान 
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Next Article
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;