रोटी सेंकने के बाद ही हो जाती है कड़ी तो आटा गूंथते समय मिला लें यह छोटी सी चीज, घंटों तक रोटियां मुलायम रहेंगी 

खाने में अगर रोटियां नर्म, मुलायम और फूली हुई नहीं मिलतीं तो खाने का स्वाद ही नहीं आता है. ऐसे में अगर आप भी रोटियों के तवे से उतारते ही कड़े हो जाने से परेशान हैं तो यहां जानिए आटा गूंथने का ऐसा तरीका जिससे रोटियां घंटों तक सोफ्ट बनी रहती हैं. 

रोटी सेंकने के बाद ही हो जाती है कड़ी तो आटा गूंथते समय मिला लें यह छोटी सी चीज, घंटों तक रोटियां मुलायम रहेंगी 

इस तरह बेहद मुलायम और फूली हुई बनेंगी रोटियां. 

Kitchen Hacks: भारतीय रसोई में पकवान चाहे कोई भी बने लेकिन उसके साथ रोटियां तो जरूर बनाई जाती हैं. अगर रोटियां स्वाद में अच्छी हों, नरम हों, फूली हुई हों और अच्छे से पकी हुई हों तो खाने का स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है. लेकिन, इसके उलट अगर रोटियां सेंकने के मिनटों बाद ही कड़ी हो जाएं या बनाते हुए फूलने के बजाय मोटी ही रह जाएं तो मजा किरकिरा होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी  मुलायम और स्वादिष्ट रोटियां बनाना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए आटा गूंथने की कमाल की ट्रिक. असल में अगर आटा सही तरह से गूंथा जाए तो रोटियां बेहद मुलायम (Soft Chapati) और फूली हुई बनती हैं. इसके लिए आपको ज्यादा जद्दोजहद करने की भी जरूरत नहीं बल्कि आटे में एक छोटी सी चीज को मिक्स करना है और रोटियां तैयार कर लेनी हैं. 

दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 

मुलायम रोटियों के लिए कैसे गूंथें आटा 

रोटियां घंटों तक मुलायम बनी रहें इसके लिए आटा यहां बताए तरीके से गूंथा जा सकता है. एक बर्तन में पानी डालें और उसमें 7 से 8 बर्फ के टुकड़े डाल लें. अब इस बर्फ वाले पानी से आटा गूंथ लें. अब इस आटे को कुछ देर गीले कपड़े से ढककर साइड रख दें और फिर रोटियां बनाना शुरू करें. इस आटे से बनी रोटियां ना सिर्फ मुलायम बनेंगी बल्कि फूल भी जाएंगी. 

मौसम बदलने से बैठ गया है गला और होने लगा है दर्द, तो पानी में मिलाकर पी लें यह चीज, दिक्कत छूमंतर हो जाएगी

ये टिप्स भी आएंगे काम 

  • ऐसे कई तरीके हैं जिनसे रोटी को और मुलायम बनाया जा सकता है. इसके लिए आटा गूंथते समय उसमें तेल की कुछ बूंदे डाली जा सकती हैं. आटे में तेल की जगह घी (Ghee) डालकर भी गूंथ सकते हैं. इससे रोटियां अच्छी बनती हैं. 
  • हल्का सा बेकिंग सोडा डालकर भी आटा गूंथा जाए तो रोटियां फूली हुई बनती हैं. बेकिंग सोडा को हल्के से गर्म पानी में डालें और फिर आटा गूंथ लें. 
  • आटा गूंथते हुए उसमें दूध भी डाला जा सकता है. दूध (Milk) से आटे का स्वाद नहीं बदलता बल्कि रोटियां बेहद सोफ्ट बनती हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold