विज्ञापन
Story ProgressBack

दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 

अलग-अलग कारणों से दस्त की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में घर के ही कुछ नुस्खे दस्त से छुटकारा दिलाने में असर दिखा सकते हैं. पेट की गड़बड़ी इस तरह हो जाती है दूर. 

Read Time: 3 mins
दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 
दस्त से निजात दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे.

Loose Motions: दस्त लगना यानी मल का जरूरत से ज्यादा पतला आना और बार-बार आना ऐसी दिक्कत है जिससे कभी भी और कोई भी प्रभावित हो सकता है. कभी कुछ सड़ा-गला खा लेने पर तो कुछ बहुत ज्यादा मसालेदार और तला भुना खाने से भी दस्त लग सकते हैं. किसी को एकसाथ बहुत ज्यादा खाने पर दस्त की दिक्कत हो जाती है तो कोई बैक्टीरियल इंफेक्शंस, वायरल इंफेक्शन और किसी तरह की दवाइयों के असर से भी दस्त से परेशान हो जाता है. अगर असमय ही कभी दस्त की दिक्कत हो गई है तो यहां जानिए किस तरह इससे छुटकारा पाया जा सकता है. घर की ही कुछ चीजें दस्त से राहत दिलाने में असर दिखाती हैं. 

मौसम बदलने से बैठ गया है गला और होने लगा है दर्द, तो पानी में मिलाकर पी लें यह चीज, दिक्कत छूमंतर हो जाएगी

दस्त के घरेलू उपाय | Lose Motions Home Remedies

नींबू का रस - दस्त लगने पर नींबू के रस के सेवन से दिक्कत कम हो सकती है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नींबू के रस (Lemon Juice) से शरीर को हाइड्रेशन, सूदिंग इफेक्ट्स और दर्द से राहत मिलती है. नींबू के रस को पानी में डालकर उसमें हल्का नमक, धनिया पाउडर और पुदीना डालकर पी लें. 

दही - प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही को लूज मोशंस में खाया जा सकता है. इससे गुड गट हेल्थ प्रोमोट होती है और दस्त में आराम मिल जाता है. दस्त लगने पर अक्सर ही कुछ हल्का खाने के लिए कहा जाता है. ऐसे में आप खिचड़ी में दही डालकर भी खा सकते हैं. 

केले - पौटेशियम और पेक्टिन से भरपूर केले (Banana) दस्त से छुटकारा दिलाते हैं. केले में सोल्यूबल फाइबर होता है जो बाउल मूवमेंट को ठीक करता है. इससे शरीर को फायदेमंद इल्केट्रोलाइट्स भी मिलते हैं. 

मेथी के दाने - दस्त के रामबाण नुस्खों में मेथी के दानों को गिना जाता है. मेथी के दानों के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण दस्त की दिक्कत दूर करने में तेजी से असर दिखाते हैं. एक से 2 चम्मच मेथी के दाने लेकर पीस लें. इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर पीने पर दस्त में आराम मिल सकता है. मेथी के दाने उबालकर भी इनका पानी पिया जा सकता है. 

अदरक - पेट की कई दिक्कतों को अदरक का छोटा सा टुकड़ा दूर कर सकता है. दस्त, एसिडिटी, ब्लोटिंग (Bloating) और पेट दर्द से राहत पाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में डालने और उबालकर पीने पर आराम मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
दस्त लग गए हैं और कुछ भी पचाने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम 
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
Next Article
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;