Scalp Pimple यानि सिर में होने वाले दानों से परेशान हैं तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, झट मिलेगी राहत 

Scalp Pimple से छुटकारा पाने के लिए इन नुस्खों को अपनाएंगे तो आपको जल्द असर दिखेगा.

Scalp Pimple यानि सिर में होने वाले दानों से परेशान हैं तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, झट मिलेगी राहत 

Home Remedies: सिर के पिंपल्स को खत्म करने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं.

Home Remedies for Scalp Pimple: सिर के पिंपल्स से ना सिर्फ सिर में खुजली होती है बल्कि इससे दर्द भी बहुत होता है. बालों में तेल दिखना, गंदगी भरना और क्लोगिंग होना भी इसके दुष्परिणाम हैं. इसे स्काल्प एक्ने भी कहते हैं. सिर पर होने वाले ये एक्ने पिंपल्स अत्यधिक केमिकल युक्त पदार्थों का इस्तेमाल करने, डेड सेल्स होने या फिर अत्यधिक ऑयली स्किन के कारण भी हो सकते हैं. हमें लगता है कि ये समस्या महंगे प्रोडक्ट्स से ही जाएगी जबकि ऐसा नहीं है. कुछ घरेलू उपाय ऐसे भी हैं जिनके द्वारा इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

सिर के पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to get rid of Scalp Pimple

जोजोबा ऑयल (Jojoba oil) 

जोजोबो ऑयल में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टोरियल गुण बालों की जड़ों से अतिरिक्त ऑयल को निकालकर गंदगी भरे पोर्स को साफ करते हैं.  अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदे डालकर धोने से ही आपको जल्द ही इन पिंपल्स से नजात मिलेगा. 

कॉकोनट ऑयल (Coconut oil) 

इसके एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लैमेट्री गुण सिर के पिंपल्स पर कमाल का असर दिखाते हैं. अपने सिर पर जड़ों से लेकर अंत तक इसे लगाएं. हर हफ्ते इसे लगाने पर आप रिजल्ट देख पाएंगे. 

5tvifuhg

टी ट्री ऑयल ( Tea tree oil)

इसके इस्तेमाल के कुछ ही दिनों में सिर पर इसका असर दिखने लगता है. इसके एंटी-इन्फ्लैमेट्री गुण पिंपल्स से नजात दिलाने के लिए असरदार उपाय है. ये संक्रमण को कम करके पिंपल्स को फैलने से भी रोकता है. इसे जोजोबो या बादाम के तेल में मिलाकर सिर पर हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए. 

एलोवेरा जेल (Aloevera gel) 

ये एंटी एक्ने और एंटी-इन्फ्लैमेट्री गुणों से भरपूर होता है इसलिए सिक ते पिंपल्स से छुटकारा दिलाने के लिए एक अच्छा चुनाव है. एलोवेरा जेल को डायरेक्ट अपने सिर पर लगाएं और तकरीबन 30 मिनट तक लगा रहने देने के बाद ठंडे पानी से धो लें. 

l0hib4cg

Photo Credit: iStock

इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि ये पिंपल्स दोबारा ना लोटें. 
- टाइट हेयरबेंड्स या हेलमेट आदि ना पहनें. 
- बहुत अलग-अलग हेयरकेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें. 
- सिर पर ज्यादा देर पसीना ना रहने दें. 
- एक्सरसाइज के जल्द से जल्द बाद सिर को धोएं. 
- कोशिश करें कि प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का ही ज्यादा इस्तेमाल करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें