Raisins Vs Grapes: बात जब सेहत की हो तो अंगूर और किशमिश में से कौन है ज्यादा फायदेमंद, आप भी जान लीजिए 

Raisins Vs Grapes For Health: बात जब स्वास्थ्य की हो तो अंगूर या किशमिश में से किसे खानपान का हिस्सा बनाना ज्यादा बेहतर है, जानें यहां. 

Raisins Vs Grapes: बात जब सेहत की हो तो अंगूर और किशमिश में से कौन है ज्यादा फायदेमंद, आप भी जान लीजिए 

Raisins Vs Grapes Difference: सेहत पर अच्छा असर दिखाता है अंगूर और किशमिश का सेवन. 

खास बातें

  • अंगूर को सुखाकर ही बनाई जाती है किशमिश.
  • सेहत पर दोनों दिखाते हैं अलग असर.
  • जानें पोषण की मात्रा किसमें ज्यादा है.

Healthy Food: हम सभी की यही कोशिश होती है कि खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा पंहुचा सके. अंगूर और किशमिश (Raisins) भी दो ऐसी ही चीजें हैं जिन्हें अलग-अलग कारणों के चलते डाइट (Diet) में शामिल करने की सलाह दी जाती है. जहां एक तरफ अंगूर खट्टा-मीठा फल है तो वहीं किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है और अक्सर स्वाद में मीठी ही होती है. लेकिन, अगर इन दोनों में से किसी एक चीज को चुनने के लिए कहा जाए तो आप किसे खाना पसंद करेंगे? साथ ही, किशमिश या अंगूर (Raisins vs Grapes) में से सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है? इन सभी सवालों के जवाब चलिए जान लेते हैं इस लेख में. 

Water Weight कम करने के लिए घर पर करें ये 3 योगासन, घटने लगेगा शरीर का वॉटर वेट


सेहत के लिए किशमिश या अंगूर | Raisins vs Grapes For Health

  1. अंगूर और किशमिश में सबसे पहला अंतर (Difference) है दोनों में पाए जाने वाले वॉटर कंटेंट का. जाहिर है कि किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है इसलिए किशमिश का वॉटर कंटेंट (Water Content) अंगूर की तुलना में कम होता है. 
  2. किशमिश में अंगूर से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. अगर सही तरह से बताया जाए तो किशमिश में अंगूर से लगभग तीन गुना ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, साथ ही, स्वास्थ्य (Health) को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. 
  3. अगर दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की तुलना की जाए तो 100 ग्राम किशमिश में लगभग 50 ग्राम तक कैल्शियम पाया जाता है 100 ग्राम अंगूर में कैल्शियम की मात्रा केवल 10 ग्राम तक होती है. 
  4. 100 ग्राम किशमिश में 3.07 ग्राम तक प्रोटीन (Protein) होता है और 100 ग्राम ही अंगूर में प्रोटीन की मात्रा 0.72 ग्राम होती है. 
  5. फाइबर, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, कैलोरी, आयरन और मैग्नीशियम भी किशमिश में अंगूर की तुलना में ज्यादा पाया जाता है. 
  6. अगर आप कम कैलोरी वाला लेकिन सेहतमत फूड खाना चाहते हैं तो अंगूर को चुन सकते हैं. यह आपकी भूख तो मिटाएगा ही साथ ही लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी जिससे आपका फूड इंटेक और कैलोरी इंटेक भी कम होगा. खासतौर से वे लोग जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए अंगूर का सेवन ज्यादा अच्छा है. 
  7. अब अगर पोषण की बात करें तो बिना दोराय किशमिश ज्यादा अच्छा फूड साबित होता है. इसमें सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद भी हैं. 

करने जा रहे हैं फ्रिज की ऑनलाइन शॉपिंग तो ध्यान में जरूर रखें ये 7 बातें, Online खरीदारी में नहीं होगी गलती 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com