Water Weight कम करने के लिए घर पर करें ये 3 योगासन, घटने लगेगा शरीर का वॉटर वेट

Yoga For Water Weight: शरीर में अतिरिक्त पानी जमा हो जाने पर वॉटर वेट की दिक्कत होती है. यहां कुछ ऐसे योगासन बताए जा रहे हैं जो वॉटर वेट को कम करने में सहायक हैं. 

Water Weight कम करने के लिए घर पर करें ये 3 योगासन, घटने लगेगा शरीर का वॉटर वेट

Water Weight Loss: इस तरह कम होगा शरीर का वॉटर वेट. 

खास बातें

  • वॉटर वेट दूर करती है योगा.
  • इन योगासन से मिलेगा फायदा.
  • इन्हें करना भी है आसान.

Weight Loss: ऐसे बहुत से लोग हैं जो वॉटर वेट से अक्सर परेशान रहते हैं. हालांकि, यह खासा चिंता का विषय नहीं होता लेकिन इससे ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या बनी रहती है साथ ही शरीर फूला हुआ दिखता है. इसके अलावा वॉटर वेट (Water Weight) के कारण असहजता भी खूब महसूस होती है. बता दें कि शरीर में जब पर्याप्त मात्रा से ज्यादा पानी (Excess Water) जमा होने लगे तो उसे वॉटर वेट कहते हैं. इससे हाथ और पैर भी फूले हुए नजर आ सकते हैं. कई बार व्यक्ति इस वॉटर वेट के कारण ही मोटा (Fat) नजर आने लगता है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ योगासन (Yoga Poses) कर सकते हैं. इन योगासन की मदद से शरीर का वॉटर वेट खत्म होता है और सेहत भी दुरुस्त रहती है. 

करने जा रहे हैं फ्रिज की ऑनलाइन शॉपिंग तो ध्यान में जरूर रखें ये 7 बातें, Online खरीदारी में नहीं होगी गलती 


वॉटर वेट कम करने के लिए योगा | Yoga To Reduce Water Weight


त्रिकोणासन 

शरीर के वॉटर वेट को कम करने के लिए त्रिकोणासन (Trikonasana) एक अच्छा योगा साबित होता है. इसे करना भी आसान है. सबसे पहले खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों को एकदूसरे से लगभग 2 फीट दूर रखें. इसके बाद गहरी सांस लें और दोनों हाथों को शरीर के किनारों की तरफ उठाएं. अब दाएं हाथ को दाएं पैर की तरफ ले जाकर जमीन पर रखें और इस पोज को होल्ड करें. इस आसन को करते हुए आपका शरीर तिकोने आकार का दिखेगा. 

utthita trikonasana 625

हलासन 

हलासन भी उन्हीं योगासन में से एक है जो वॉटर वेट कम करने में सहायक हैं. इसे करने के लिए जमीन पर मैट बिछाएं और पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने हाथों को कमर पर रखें और पैरों को उठाने की कोशिश करें. आपको अपने पैरों को सिर के ऊपर से ले जाते हुए जमीन पर रखना है और इसके बाद हाथों को सीधा जमीन पर रखें. जितनी देर हो सके इस आसन को होल्ड करें और फिर अपनी पहले वाली पोजीशन में वापस आ जाएं. इस योगा से ना सिर्फ वॉटर वेट कम होता है बल्कि पेट की चर्बी (Belly Fat) भी कम होने में मदद मिलती है. 

44v05hg


 पादहस्तासन 


 पादहस्तासन को स्टैंडिंग फॉरवर्ड पोज (Standing Forward Pose) भी कहा जाता है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद अपनी कमर को झुकाते हुए नीचे लेकर जाएं और हाथों से पैरों को छूएं. इस योगा में आमतौर पर पैरों को एड़ियों के पास से या तलवों के पास छुआ जाता है. इस पोज को होल्ड करें और फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं. यह योगा वॉटर वेट को कम करने में असरदार साबित होती है और रीढ़ की हड्डी व पेट के लिए भी अच्छी है. 

Lemon Side Effects: नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नहीं है अच्छा, हो सकती हैं गंभीर दिक्कतें 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

अन्य खबरें