सेहत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन है जरूरी, जानिए किन प्लांट बेस्ड फूड्स से मिलता है Omega-3 

Plant Based Omega-3: दिल की सेहत के साथ-साथ पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन. यहां जानिए प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 से भरपूर हैं कौनसे फूड्स. 

सेहत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन है जरूरी, जानिए किन प्लांट बेस्ड फूड्स से मिलता है Omega-3 

Omega-3 Fatty Acid Sources: इन फूड्स में पाया जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है ओमेगा-3.
  • दिल रहता है दुरुस्त.
  • कई चीजों में मिलते हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड्स.

Healthy Foods: हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड्स नहीं बनाता जिस चलते अलग-अलग स्त्रोतों से इसकी कमी पूरी की जाती है. प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 के फायदों की बात करें तो यह दिल की सेहत (Heart Health) को दुरुस्त रखता है, इससे जोड़ों में दर्द की दिक्कत नहीं होती, हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है आदि. यहां खाने की उन चीजों की सूची दी जा रही है जिनसे शरीर को प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 (Omega-3) फैटी एसिड्स मिलते हैं. आप इन्हें अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. 

प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion 

प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के स्त्रोत | Plant Based Omega-3 Sources 


अखरोट 


ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ ही अखरोट (Walnut) और भी कई हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं. इन्हें दिमाग की सेहत दुरुस्त रखने के लिए खाया जा सकता है. रोजाना एक से दो अखरोट का सेवन भी बेहद फायदेमंद है. याद्दाश्त बढ़ाने में भी अखरोट का असर देखा जा सकता है. 

0a9h6n6o


अलसी के बीज 

खानपान में बीजों को सम्मिलित करने पर कई तरह के फायदे शरीर को मिलते हैं. अलसी के बीजों (Flaxseeds) की बात करें तो इन बीजों में फाइबर, प्रोटीन, मैंग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखते हैं. इन बीजों का सेवन कॉलेस्ट्रोल कम करने और वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है. 

v8c88q6g

चिया सीड्स

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) को वजन घटाने की डाइट में अत्यधिक शामिल किया जाता है. इन बीजों के सेवन से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. लेकिन, चिया सीड्स के फायदे यहां तक सीमित नहीं हैं. चिया सीड्स ओमेगा-3 के भी अच्छे स्त्रोत हैं. इनमें मौजूद ओमेगा-3 शरीर को स्वस्थ रखता है. 

1sed1is8


राजमा 


राजमा खाने में स्वादिष्ट भी होता है और सेहत के लिए फायदेमंद भी. राजमा ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होता है और आधा कप राजमा में ही अच्छीखासी मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है. इसे राजमा दाल के अलावा सलाद और सैंडविच में बनाकर भी खाया जा सकता है. 

pg42r8r8

पेट या पैरों पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इन तेलों को लगाना कर दीजिए शुरू, Stretch Marks होने लगेंगे कम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.