पेट या पैरों पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इन तेलों को लगाना कर दीजिए शुरू, Stretch Marks होने लगेंगे कम 

Oils For Stretch Marks: त्वचा पर कई कारणों से स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. इन्हें कम करने के लिए कुछ असरदार नुस्खे बेहद काम आते हैं.

पेट या पैरों पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इन तेलों को लगाना कर दीजिए शुरू, Stretch Marks होने लगेंगे कम 

Stretch Marks Home Remedies: इस तरह हल्के होने लगेंगे स्ट्रेच मार्क्स के निशान. 

खास बातें

  • किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान ज्यादा होते हैं स्ट्रेच मार्क्स.
  • वजन घटना और बढ़ना भी हो सकता है कारण.
  • कुछ तेलों का इस्तेमाल आता है काम.

Stretch Marks: महिलाएं हों या फिर पुरुष दोनों के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स निकल सकते हैं. एकदम से वजन बढ़ने, वजन घटने या फिर स्किन के किसी और कारण से खिंचने पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. प्रेग्नेंसी  (Pregnancy) के दौरान और डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं के पेट पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं. वहीं, बढ़े होने के दौरान बच्चों के शरीर का विकास होता है जिस वजह से उनके हाथ, पैरों, जांघों, पेट या सीने पर स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं. इन मार्क्स को कुछ घरेलू उपायों से कम करने की कोशिश की जा सकती है. ये ऐसे निशान हैं जो रातोंरात ठीक नहीं हो सकते, इसीलिए यहां दिए तेल (Oils) व अन्य घरेलू नुस्खों को धैर्य के साथ आजमाकर देखें. 

stretch marks

प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion 


स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए तेल | Oils To Reduce Stretch Marks 


नारियल का तेल 

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए नारियल का तेल (Coconuit Oil) लगाया जा सकता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. इस तेल से त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं और कोलाजन प्रोड्यूस करने में भी यह तेल मददगार होता है. हल्के हाथों से स्ट्रेच मार्क्स पर नारियल का तेल लगाएं. स्किन ज्यादा ऑयली लगे तो कुछ देर बाद इस तेल को लगाकर पोंछ लें. 

qd54f04g

ऑलिव ऑयल 

विटामिन ई से भरपूर ऑलिव ऑयल को भी स्ट्रेच मार्क्स पर लगाया जा सकता है. इस तेल का अच्छा असर पाने के लिए इसे रात में लगाकर सोएं. इस तेल को दिन में भी 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखा जा सकता है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को त्वचा से साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

7eg329p

Photo Credit: iStock

बादाम का तेल 

कड़वे बादाम के तेल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से त्वचा पर लचकता बढ़ती है जिससे जब त्वचा खिंचेगी तब भी स्ट्रेच मार्क्स नहीं पड़ेंगे. हालांकि, इस तेल को प्रेग्नेंसी के दौरान इस्तेमाल ना करें. अगर आपके स्ट्रेच मार्क्स बहुत पुराने हैं तो आप इस तेल का इस्तेमाल करें. लाल दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स पर इस तेल को लगाने से परहेज करें. 

m4g053eo

ये नुस्खे भी आ सकते हैं काम 

  • स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए एलोवेरा जैल लगाया जा सकता है. इस जैल की मोटी परत स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और 20 मिनट रखने के बाद धो लें. 
  • कोकोआ बटर (Cocoa Butter) भी त्वचा पर अच्छा असर दिखाता है. यह सट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए लगाएं. सुबह-शाम इसे स्किन पर आम मॉइश्चराइजर की तरह ही इस्तेमाल करें. 
  • स्ट्रेच मार्क पुराने हों और काले दाग जैसे नजर आने लगें तो उनपर आलू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक आलू को घिसें और इसके रस को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर कुछ देर रखकर पानी से छुड़ाएं. 

Moradabad के करीब हैं कुछ खास टूरिस्ट डेस्टिनेशंस, वीकेंड पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.