इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मखाने का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है Makhana नुकसानदायक 

Makhana Side Effects: अगर आप भी इन दिक्कतों से गुजर रहे हैं तो आपको मखाना खाने से परहेज करने की जरूरत है. सेहत पर मखाने के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. 

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए मखाने का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है Makhana नुकसानदायक 

Who Shouldn't Eat Makhana: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना जानिए यहां. 

खास बातें

  • मखाने कुछ लोगों के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक.
  • सेहत पर पड़ सकता है असर.
  • पेट हो सकता है खराब.

healthy Tips: स्वाद में लाजवाब मखाने स्नैक्स के लिए परफेक्ट होते हैं. कोई इन्हें पेट भरने के लिए खाता है तो कोई वजन घटाने के लिए. मखाने जितना सादे खाने में अच्छे लगते हैं उतना ही अच्छा स्वाद इन्हें भूनकर खाने में भी आता है. इनमें आयरन, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है. साथ ही ये ग्लूटन फ्री भी होते हैं. लेकिन, कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से गुजरने वाले लोगों को मखाने (Makhana) खाने से परहेज करने की सलाह भी दी जाती है. जानिए किन लोगों को मखाना नहीं खाना चाहिए या बेहद कम खाना चाहिए. 

बढ़ती उम्र में भी त्वचा दिखेगी जवां, घर पर बनाएं एंटी-एजिंग फेस मास्क और देखें कमाल का असर 


किन्हें  नहीं खाना चाहिए मखाना | Who Shouldn't Eat Makhana


डायबिटीज 


डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को मखाना खाने से खासा परेहज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि मखाने इंसुलिन लेवल्स को बढ़ा सकते हैं. शुगर लेवल्स में अत्यधिक बदलाव डायबिटीज में नुकसानदायक होता है. 


ब्लोटिंग और कब्ज 

जिन लोगों को पेट की दिक्कतें ज्यादा होती हैं उन्हें मखाना नहीं खाना चाहिए. खासकर पेट फूलने में मखाना समस्या को बढ़ा सकता है. मखाने कब्ज (Constipation) का कारण भी बनते हैं इसलिए जिन लोगों को पहले से कब्ज हैं उन्हें मखाने से दूरी बनाए रखनी चाहिए. 


दस्त 

मखाने फाइबर से भरपूर होते हैं. मखाने का जरूरत से ज्यादा सेवन दस्त का कारण बन सकता है. इस चलते सीमित मात्रा में ही मखाने का सेवन किया जा सकता है. दस्त से पीड़ित लोगों को मखाने से दूर रहना चाहिए. 

गर्भावस्था 


प्रेग्नेंट औरतों को मखाने अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए. बिना सलाह के मखाने खानपान में शामिल करने से प्रेग्नेंट (Pregnant) औरतों को परहेज करना चाहिए. 

किडनी से जुड़ी दिक्कतें 


जिन लोगों को किडनी की समस्याएं हों उन्हें भी मखाने खाने से परहेज करना चाहिए. मखाने पौटेशियम से भरपूर होते हैं जिनसे किडनी प्रभावित हो सकती है. 

एक महीने बाद है शादी और करना चाहती हैं Weight Loss तो आज से अपना लीजिए ये 7 आदतें, कमर होने लगेगी पतली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

गुड मॉर्निंग इंडिया: दिल्ली शराब नीति केस में सीबीआई ने की एक और गिरफ्तारी