एक महीने बाद है शादी और करना चाहती हैं Weight Loss तो आज से अपना लीजिए ये 7 आदतें, कमर होने लगेगी पतली

How To Lose Weight: अगर आपकी अगले महीने शादी है और आप फिट और पतले दिखना चाहती हैं तो कुछ तरीके तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. 

एक महीने बाद है शादी और करना चाहती हैं Weight Loss तो आज से अपना लीजिए ये 7 आदतें, कमर होने लगेगी पतली

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके. 

खास बातें

  • वजन कम करने में कुछ टिप्स आते हैं काम.
  • तेजी से नजर आता है फर्क.
  • फिट होने में मिलती है मदद.

Weight Loss: एक महीने में आपकी पूरी बॉडी ट्रांसफोर्म हो जाए ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन आप पहले से ज्यादा फिट जरूर हो सकती हैं. दुल्हा हो या दुल्हन दोनों अपनी शादी से पहले फिट दिखना चाहते हैं. एक महीने पहले इसकी सुध लेना थोड़ा लेट जरूर है लेकिन कहते हैं ना देर आए दुरुस्त आए. यहां ऐसे कुछ लाइफस्टाइल और खानपान के तरीके हैं जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करेंगे. इन्हें अपनाना भी आसान है. पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या फिर थाई फैट और हिप फैट, ये टिप्स काम आएंगे. 

Neena Gupta ने शेयर किया नी-पुश अप्स करते हुए वीडियो, इस वर्कआउट से आप भी ले सकते हैं इंस्पिरेशन 


एक महीने में वजन कैसे कम करें | How To Lose Weight In A Month 



चलना शुरू करें 


रोजाना सुबह चलना शुरू करें. वॉकिंग से आपकी बॉडी फिट मोड में आना शुरू होगी. 40 मिनट तक तेजी से चलें और हाथों को शरीर के किनारों पर रखें. इससे आप जल्दी चल पाएंगे और पसीना भी छूटेगा. हालांकि, 40 मिनट आपको एक बार में चलने की जरूरत नहीं है आप सुबह 20 मिनट और शाम के समय 20 मिनट चल सकती हैं. 


खाने का पोर्शन 


प्लेट में खाने का पोर्शन कम रखें. ढेर सारा जरूरत से ज्यादा खाने के बजाय कम-कम खाएं. इससे आप कैलोरी कंट्रोल कर पाएंगे. इसके साथ ही, फाइबर (Fiber) से भरपूर खाना खाएं. फाइबर कम खाने पर भी पेट लंबे समय तक पेट भरा रहता है और एक्सेस फूड इंटेक से भी बचते हैं. 


स्नैक्स लें 

सुबह ब्रेकफास्ट के बाद और दोपहर के खाने से पहले हेल्दी स्नैक खाएं. शाम के नाश्ते में भी कुछ स्नैक्स खाए जा सकते हैं. सूखे मेवे अच्छे स्नैक साबित होते हैं. इनमें फाइबर और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. 

315d7tdo

ज्यादा पानी पिएं 


आप जितना ज्यादा पानी पिएं उतना ही शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और वेट लॉस होने में मदद मिलेगी. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा दिन में नींबू पानी और नारियल का पानी (Coconut Water) भी पिया जा सकता है. इससे पाचन भी अच्छा रहता है और शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकलते हैं. 

एडेड शुगर खाने से बचें 


शादी वाला घर है तो शुगर से भरपूर चीजें भी आएंगी ही. लेकिन, आपको एडेड शुगर से परहेज करने की जरूरत है. कोशिश करें कि केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम और बिस्कुट आदि खाने से परहेज करें. 


डिब्बाबंद चीजें ना खाएं 


चाहे डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड हों या फिर जूस, सेवन करने से बचें. ये वजन बढ़ाने वाले साबित होते हैं और आपकी वेट लॉस जर्नी में रुकावट बनते हैं सो अलग. 


करें एक्सरसाइज 


आपको दिनभर में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज (Exercise) करनी ही है. आप चाहें तो जुंबा भी कर सकती हैं. योगा करना भी फायदेमंद होगा. शादी के संगीत में डांस तो होगा ही, उसी की तैयारी समझ के लिए कुछ देर थिरक लें. 

tfcj1k1g

छोटे से करी पत्ते दूर कर सकते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, यहां जानिए इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

फिल्म पठान का बड़े पर्दे पर जलवा कायम, कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े