विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चों की परवरिश में मां के साथ पिता की है बराबर की जिम्मेदारी, जानें बच्चों की मेंटल हेल्थ के लिए पापा का प्यार है कितना जरूरी

पापा के प्यार से बच्चों की मेंटल हेल्थ (Mental Health) काफी मजबूत होती है. जानिए बच्चे की परवरिश में पिता का क्या रोल होता है. 

Read Time: 3 mins
बच्चों की परवरिश में मां के साथ पिता की है बराबर की जिम्मेदारी, जानें बच्चों की मेंटल हेल्थ के लिए पापा का प्यार है कितना जरूरी
बच्चे की परवरिश में पिता की भूमिका है महत्वपूर्ण.

Parenting: एक बच्‍चे की परवरिश में मां का प्यार-दुलार जितना मायने रखता है, पिता (Father) का साथ भी उतना ही जरूरी है. पिता की परवरिश से हैप्‍पी और हेल्‍दी माहौल बनता है. ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे को समय नहीं दे पा रहे हैं तो उसके लिए वक्त निकालिए, क्योंकि वो जमाना अब पीछे छूट गया है, जब मां के कंधों पर बच्चे की जिम्मेदारी होती थी. लेकिन, पिता की भूमिका भी बच्चे की मेंटल हेल्थ को प्रभावित करती है. पापा के प्यार से बच्चों की मेंटल हेल्थ (Mental Health) काफी मजबूत होती है. जानिए बच्चे की परवरिश में पिता का क्या रोल होता है. 

आप भी गुस्से में बच्चे पर कभी भी उठा देती हैं हाथ तो कर रही हैं बड़ी गलती, साइकाइट्रिस्ट ने बताया बच्चे पर क्या पड़ता है प्रभाव 

परवरिश में पिता की भूमिका

भावनात्मक मजबूती - आजकल नए लोग जो पिता बन रहे हैं, अपनी जिम्मेदारी बखूबी समझते हैं. वे डेली लाइफ में बच्चों को लेकर ज्यादा कंसर्न और एक्टिव रहते हैं. फिर चाहे बच्चे का डायपर बदलना है या रात में उन्हें सुलाना हर काम कर रहे हैं. इससे पिता और बच्चे का रिश्ता (Relationship) काफी मजबूत, भावात्मक रूप से बेहतर और अपनेपन के एहसास को बढ़ाता है.

बच्चों की सफलता - शोध में पता चला है कि जिन बच्‍चों के पिता ज्यादा सर्पोटिव हैं, उनकी लाइफ में अधिक इन्वॉल्व हैं, वे जीवन में काफी आगे बढ़ते हैं. उन्हें अच्छी शिक्षा मिलती है. वे कामयाब होते हैं. ऐसे बच्चे आत्मनिर्भर बनने के साथ ही कॉन्फिडेंस से भरे रहते हैं.

गर्मी में थाइज आपस में रंगड़ने से छिल जाती हैं तो Rujuta Diwekar की बताई बस यह एक एक्सरसाइज सारी परेशानी कर देगी दूर

रोल मॉडल - बच्‍चे के लिए उनके पापा रोल मॉडल (Role Model) की तरह होते हैं. अपने पिता की तरह ही बच्चे भी बनना चाहते हैं. उन्हें ही देखकर बेहतर इंसान बनने की कोशिश करते हैं. पिता से बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलता है.

मोटिवेशन मिलती है - बचपन को बेहतरीन और यादगार बनाने में पिता की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. वे अपने बच्चों के साथ खेलते हैं, बेस्ट टाइम बिताते हैं. उनका प्यार से बच्चे को मोटिवेशन भी मिलता है.

मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है - एक पिता की वजह से बच्चों के अंदर डर और तनाव जैसी चीजें नहीं आती हैं. पिता घर के माहौल को अच्छा बना सकते हैं. इससे बच्चों को एक पॉजिटिव माहौल मिलता है और वे बेहतर सोच के साथ आगे बढ़ते हैं, मजबूत बनते हैं, मेंटली स्ट्रॉन्ग रहते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
बच्चों की परवरिश में मां के साथ पिता की है बराबर की जिम्मेदारी, जानें बच्चों की मेंटल हेल्थ के लिए पापा का प्यार है कितना जरूरी
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Next Article
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;