विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 03, 2023

बच्चों की मालिश करिए इस तेल से, आपके लाडली और लाडले की हड्डियां होंगी मजबूत, खेलने कूदने में रहेगा एक्टिव

Baby massage oil : वैसे तो सरसों के तेल से मालिश करते हैं ज्यादातर लोग लेकिन आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें तो बहुत फायदेमंद होगा.

Read Time: 3 mins
बच्चों की मालिश करिए इस तेल से, आपके लाडली और लाडले की हड्डियां होंगी मजबूत, खेलने कूदने में रहेगा एक्टिव
Baby oil : इस तेल की मालिश करने से शरीर में Blood circulation अच्छा होता है.

Baby massage oil : छोटे बच्चों की मालिश उनकी देखभाल का अहम हिस्सा होता है. दिन में 3 से 4 बार मालिश करने से बच्चे की हड्डियां मजबूत होती हैं. बच्चा चुस्त दुरुस्त और एक्टिव होता है. लेकिन मालिश किस तेल से करते हैं यह भी मायने रखता है. वैसे तो सरसों के तेल से मालिश करते हैं ज्यादातर लोग लेकिन आप ऑलिव ऑयल (olive oil) का इस्तेमाल करें तो अच्छा होगा. इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं कैसे ये बच्चे की सेहत (child health care tips) के लिए लाभकारी हो सकता है. 

Overnight weight loss के लिए इन ड्राई फ्रूट और सीड्स से तैयार करिए फैट बर्नर जूस, देखिए फिर इसका कमाल

ऑलिव ऑयल की मालिश से क्या होता है

1- इस तेल की मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. आप इस तेल को हल्का गरम करके शरीर को मालिश देती हैं तो इसका फायदा दोगुना हो जाएगा. यह तेल बच्चों के लिए एक अच्छे मॉइश्चाइजर की तरह होता है. यह बच्चे के शरीर को मुलायम करती है.  

2- इस तेल की मालिश करने से क्रैडल कैप से राहत मिलती है. बच्चे के सिर पर इस तेल को लगाएं, फिर 20 से 25 मिनट के बाद माइल्ड शैंपू से धो दीजिए. इससे आपके बच्चे को बहुत आराम मिलेगा. इस तेल की मालिश देने से बच्चों को अच्छी नींद भी आएगी. अगर बच्चा सही ढंग से नहीं सो पाता है, तो फिर इस तेल की मालिश जरूर दीजिए. 

tddoqhq

3- वहीं, बच्चे को डायपर रैशेज पड़ गए हैं, तो फिर जैतून के तेल की मालिश जरूर दीजिए, इससे आराम मिलेगा. विटामिन ई से भरपूर यह तेल बच्चों की स्किन हेल्दी रखेगा, साथ ही उनकी मांसपेशियों को भी मजबूत करेगा. इससे बच्चे के बाल की क्वालिटी भी अच्छी होगी. टूटने झड़ने की समस्या से आराम मिलेगा.

4- आपको बता दें कि जैतून के तेल में विटामिन ई, विटामिन के, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चों के लिए लाभकारी हैं. तो अब से आप भी इस तेल की मालिश दीजिए अपने बच्चे को. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंदिर जाने के लिए ट्रोल होने पर सारा: "मैं दर्शन करना जारी रखूंगी"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 महीने में करना है वजन कम तो अपनाएं ये टिप्स, 36 कमर हो जाएगी 26
बच्चों की मालिश करिए इस तेल से, आपके लाडली और लाडले की हड्डियां होंगी मजबूत, खेलने कूदने में रहेगा एक्टिव
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Next Article
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;