गर्दन पीछे से मोटी और दिखती है भद्दी, तो ये एक्सरसाइज करना कर दीजिए शुरू, कुछ ही दिनों में सुराही सी हो जाएगी!

Neck Fat Exercises: महिलाएं गर्दन में जमे फैट को कम करने के लिए कुछ आसान सी एक्सरसाइज बैठे-बैठे कर सकती हैं.

गर्दन पीछे से मोटी और दिखती है भद्दी, तो ये एक्सरसाइज करना कर दीजिए शुरू, कुछ ही दिनों में सुराही सी हो जाएगी!

How to reduce neck fat: इस तरह घट सकती है गर्दन की चर्बी. 

खास बातें

  • गर्दन में अक्सर नजर आने लगता है फैट.
  • उठा और उभरा हुआ दिखता है गला.
  • आसान एक्सरसाइज दूर करती हैं दिक्कत.

Fitness: शरीर का वजन कम करने के लिए आप अलग-अलग एक्सरसाइज तो करते ही होंगे, लेकिन गर्दन के फैट (Neck Fat) को कम करने पर कम ही ध्यान दिया जाता है. अक्सर शरीर का वजन फिर भी इतना परेशान नहीं करता जितना कि गर्दन का (Neck Hump) करने लगता है. ऐसे में कुछ ऐसी भी एक्सरसाइज हैं जिन्हें रोजाना करने पर फेशियल मसल्स टोन होती हैं, गर्दन का फैट कम होता है और जो-लाइन डिफाइन भी होती है. सबसे अच्छी बात है कि इन एक्सरसाइज को आप बैठकर और कुछ को लेटकर भी कर सकती हैं.

इन पत्तों को अगर बालों पर इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए कैसे


गर्दन की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज | Exercises To Reduce Neck Fat 

फिश लिप्स  


फिश लिप एक्सरसाइज को करने से ठुड्डी और चीक की मसल्स भी टोन होती है और फैट कम करने में भी यह गर्दन पर अच्छा असर दिखाती है. इसे करने के लिए अपने गालों को अंदर की तरफ करते हुए बिल्कुल मछली की तरह होठों को मोड़ें और होल्ड करें. कुछ सैकंड बाद होंठों को वापस सीधा कर लें. 

बॉल एक्सरसाइज 


जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस एक्सरसाइज को बॉल यानी गेंद की मदद से किया जाता है. इसके लिए आप टेनिस बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं. कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और एक बॉल लेकर ठुड्डी के नीचे रखें. इसके बाद गले पर ठुड्डी से इस बॉल को दबाएं. इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार 10-15 सेकंड तक दोहराएं. 


नेक रोटेशन 


बैठकर की जाने वाली यह एक्सरसाइज (Exercise) भी गर्दन का फैट दूर करने के लिए अच्छी है. सबसे पहले कुर्सी पर कमर को एकदम सीधा रखकर बैठें. अब अपने सिर को क्लोकवाइज घुमाएं लेकिन अपने कंधों को ना हिलाएं. इसके बाद एंटी क्लोकवाइज भी इस एक्सरसाइज को करें. 

पुश अप्स 

इस एक एक्सरसाइज को बैठकर ना सही लेकिन लेटकर किया जा सकता है. गर्दन के फैट को कम करने के लिए पुश-अप्स किए जा सकते हैं. पुश अप्स करने के लिए जमीन पर हाथों के बल लेटकर पैरों के पंजों पर पैरों को टिकाए रखें. अब शरीर को हाथों के बल शरीर को नीचें और ऊपर लेकर जाएं. 

घर की ही चीजों से चमक जाएगा आपका किचन, ये Cleaning Hacks दूर करेंगे कोने-कोने की गंदगी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com