घर की ही चीजों से चमक जाएगा आपका किचन, ये Cleaning Hacks दूर करेंगे कोने-कोने की गंदगी

Kitchen Cleaning Hacks: अपनी रसोई से गंदगी और बदबू छुड़ाने के साथ-साथ किस हिस्से की कैसे सफाई करनी है जानें इस लेख में. यहां दिए गए टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. 

घर की ही चीजों से चमक जाएगा आपका किचन, ये Cleaning Hacks दूर करेंगे कोने-कोने की गंदगी

Kitchen Cleaning Tips: इस तरह साफ होगी आपकी रसोई. 

खास बातें

  • किचन की सफाई में काम आती हैं कुछ चीजें.
  • रसोई की बदबू भी हो जाएगी दूर.
  • घर पर बनाएं क्लीनर.

Cleaning Hacks: रसोई की सफाई करना सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है. कहीं गैस के नीचे तो कभी सिलैंडर के पीछे, कभी सिंक के अंदर तो कभी ड्रॉअर के ऊपर सफाई करनी पड़ जाती है. आपको तो पता ही होगा किचन की सफाई (Kitchen Cleaning) करते हुए कितने पसीने छूटते हैं. ऐसे में सिर्फ साबुन-पानी से काम नहीं चलता और अलग क्लीनर्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. आप महंगे क्लीनर खरीदने की बजाय घर पर ही खुद क्लीनर (Homemade Cleaner) तैयार कर सकती हैं, इसके अलावा कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जो आपके बेहद काम आते हैं. 

Blackheads के कारण स्किन दिखती है खुरदरी तो घर पर बनाएं स्क्रब, हटने लगेंगे ये काले निशान


किचन की सफाई करने के टिप्स | Tips To Clean Kitchen 

सिंक का टैप 


बर्तन धोने के सिंक (Sink) की सफाई के सिए एक थैली में विनेगर डालकर कुछ देर बांधकर रखें और उसके बाद पानी चला दें. इससे नल साफ भी हो जाएगा और पानी अटक-अटक के निकलने की दिक्कत भी दूर हो जाएगी. 

कैबिनेट्स की सफाई 


किचन कैबिनेट्स और ड्रॉअर को साफ करने के लिए एक गर्न पानी से किसी कपड़े को गीला करें और फिर सफाई करें. कपड़ा माइक्रोफाइबर वाला होगा तो अच्छा रहेगा. 


गैस स्लिप पर 


स्लिप या काउंटर टॉप की सफाई करने के लिए बर्तन धोने वाला साबुन पानी में मिलाकर घोल बनाएं और उसमें कपड़ा डुबाकर काउंटर को साफ करें. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मार्बल के काउंटर टॉप पर कभी भी ब्लीच का इस्तेमाल ना करें. इससे उसकी चमक चली जाती है. 

बेकिंग सोडा आएगा काम 


बात जब सफाई की आती है तो बेकिंग सोडा (Baking Soda) का नाम भी आ ही जाता है. बेकिंग सोडा से कुकटॉप, माइक्रोवेव और गंदे सिंक की सफाई हो सकती है. बेकिंग सोडा का घोल या पेस्ट भी पानी के साथ बनाया जा सकता है या फिर आप इस पाउडर को छिड़क कर गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं. यह तेल के निशान दूर करने में अच्छा है और इससे बदबू भी दूर हो जाती है. 

नींबू 


नींबू के अम्लीय गुण गंदगी दूर करने में मददगार होते हैं. खासकर सिरके में नींबू का रस मिलाकर किचन की अच्छी सफाई हो जाती है. 

इस अनाज के पानी से दूर होती हैं त्वचा की कई दिक्कतें, ड्राई स्किन से भी मिलता है छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com