इन पत्तों को अगर बालों पर इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए कैसे

Hair Growth Home Remedies: बालों को बढ़ाने और घना बनाने में ये औषधीय पत्ते बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. इन्हें इस्तेमाल करना भी आसान है.  

इन पत्तों को अगर बालों पर इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए कैसे

Hair Growth Remedies: कुछ घरेलू नुस्खे बालों पर दिखाते हैं अच्छा असर. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छे हैं ये पत्ते.
  • मजबूत और लंबे हो जाते हैं बाल.
  • इन पत्तों से बनाया जा सकता है तेल.

Home Remedies: आयुर्वेद में ऐसी अनेक चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से बालों से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. डैंड्रफ, झड़ते बाल, सिर में खुजली और दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए कई तरह के आयुर्वेदिक नुस्खों (Ayurvedic) का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधी है तुलसी. इन तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) को बालों पर अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. खासकर बालों को लंबा (Long Hair), घना और मजबूत बनाने में तुलसी के पत्ते अच्छा असर दिखाते हैं. जानिए इनके इस्तेमाल के सही तरीके. 

इस अनाज के पानी से दूर होती हैं त्वचा की कई दिक्कतें, ड्राई स्किन से भी मिलता है छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल 


बाल बढ़ाने के लिए तुलसी के पत्ते | Tulsi Leaves For Hair Growth 


तुलसी का तेल 

डैमेज हुई स्कैल्प को बेहतर करने के लिए तुलसी का तेल (Tulsi Oil) बालों में लगाया जा सकता है. यह बालों से डैंड्रफ और खुजली भी दूर करता है. साथ ही, बालों की ग्रोथ  (Hair Growth) के लिए तो यह अच्छा है ही. इसे बनाने के लिए 2 से 3 तुलसी के गुच्छों को लेकर साफ करें और उसका पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट की जगह आप तुलसी का पाउडर (Tulsi Powder) भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको आधा कप नारियल का तेल और मेथी के दानों की भी जरूरत होगी. 


सबसे पहले तुलसी का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें, इसे एक पैन में डालें और नारियल का तेल (Coconut Oil) मिला लें. इस मिश्रण को धीमी आंच पर कुछ देर पकाने के बाद मेथी के दाने उसमें मिला लें. 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें. तेल को ठंडा करें, छानें और किसी साफ डिब्बी में डाल लें. 

इस तेल को गर्म करके बालों पर लगाएं और आधे  या एक घंटे के बाद सिर धो लें. आप इसे हफ्ते में 2 बार बालों में लगा सकते हैं. 

तुलसी का मास्क


तुलसी से बालों को बढ़ाने और मजबूती देने वाला मास्क (Tulsi Mask) बनाने के लिए 15 से 20 तुलसी के पत्तों को धोकर पानी मिलाकर पीस लें. इसके बाद लगभग आधा घंटा इस पेस्ट को सिर पर लगाए रखने के बाद धो लें. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प की दिक्कतों को दूर करने में कारगर साबित होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com