यह सब्जी आपके हेयर ग्रोथ में 3 तरीके से कर सकती है मदद, जानने के लिए आगे पढ़ें...

यह सुपरफूड आयरन और मैग्नीशियम का भी एक विश्वसनीय स्रोत है. साथ ही मोरिंगा में कैल्शियम और जिंक भी होता है. इतने गुणों से भरपूर इस सब्जी को आप कैसे 3 तरीके से अपने हेयर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह सब्जी आपके हेयर ग्रोथ में 3 तरीके से कर सकती है मदद, जानने के लिए आगे पढ़ें...

Hair mask for damaged hair : आप इसका मास्क भी बालों के लिए तैयार कर सकती हैं.

Moringa leaves benefits : सहजन (Health benefits of moringa leaves) एक ऐसा पौधा है जिसकी, फूल, पत्तियां और फलियां तक बहुत फायदेमंद होती हैं. इसकी ग्रेवी वाली सब्जी से लेकर चोखा तक लोग खूब चाव से खाते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को हेल्दी रखने में कारगर हैं. इस सब्जी में विटामिन ए, बी2, बी6, बी12, सी, डी और ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह सुपरफूड आयरन (iron rich food) और मैग्नीशियम का भी एक विश्वसनीय स्रोत है. साथ ही मोरिंगा में कैल्शियम और जिंक भी होता है. इतने गुणों से भरपूर इस सब्जी को आप कैसे 3 तरीके (3 ways to use moringa in hair) से अपने हेयर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं.

मोरिंगा कैसे करें हेयरग्रोथ के लिए यूज - How to use Moringa for hair growth

- आप हेयर ग्रोथ के लिए मोरिंगा का तेल (moringa hair oil) लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको 50 एमएल नारियल तेल में  1 चम्मच मोरिंगा पाउडर मिलाएं और फिर इसे एक कांच की बोतल में भरकर ऐसी जगह रखें जहां पर अच्छी धूप आती हो. 

 - 2 से 3 दिन बाद आप देखेंगे कि मोरिंगा का पाउडर बोतल में नीचे बैठ गया है. अब इस तेल को किसी दूसरी बोतल में भरें और फिर इसमें 5 बूंद रोजमेरी ऑयल की मिलाइए. 

Retinal Detachment : राघव चड्ढा 'रेटिनल डिटेचमेंट' की बीमारी से रहे हैं जूझ,  जानें क्या है ये बीमारी और इसका इलाज?

- अब आपका मोरिंगा का तेल तैयार है, इसका इस्तेमाल बाल धोने से 2 घंटे पहले करिए.  

सहजन हेयर मास्क - Moringa hair mask

आप इसका मास्क भी बालों के लिए तैयार कर सकती हैं. आपको 4 चम्मच मोरिंगा पाउडर में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाकर हेयर मास्क का पेस्ट तैयार करके बालों पर 30 से 40 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लीजिए. इससे आपके बाल की ग्रोथ अच्छी होगी. 

डाइट में करें शामिल - Moringa in diet

वहीं, अपने बाल की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए आप  मोरिंगा को स्मूदी, रायते या सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com