Retinal Detachment : राघव चड्ढा 'रेटिनल डिटेचमेंट' की बीमारी से रहे हैं जूझ,  जानें क्या है ये बीमारी और इसका इलाज?

Eye treatment vitrectomy : सर्जरी के दौरान, सर्जन विट्रियस को हटा देते हैं. विट्रियस  एक जेल की तरह होता है जो आंखों और रेटीन के बीच के गैप को भरता है.  

Retinal Detachment : राघव चड्ढा 'रेटिनल डिटेचमेंट' की बीमारी से रहे हैं जूझ,  जानें क्या है ये बीमारी और इसका इलाज?

'रेटिना डिटैचमेंट' एक ऐसी स्थिति है, जहां आंख के पीछे का नाजुक ऊतक अपनी सामान्य स्थिति से अलग हो जाता है.

खास बातें

  • आंखों में काले रंग के धब्बे नजर आने लगते हैं.
  • वक्त रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो फिर आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है.
  • इस बीमारी में विट्रोक्टॉमी सर्जरी करवानी बेहद जरूरी है.

Raghav Chadha surgery : आम आदमी पार्टी के नेता व सांसद राघव चड्ढा के पार्टी चुनाव प्रचार में शामिल न होने को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं. लेकिन हाल ही में दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने राघव चड्ढा की चुनाव प्रचार में अनुपस्थिति पर कहा कि वह आंख की सर्जरी के लिए ब्रिटेन में हैं. भारद्वाज ने कहा आंखों में परेशानी के बाद राघव इलाज कराने के लिए यूके गए हैं. यह काफी गंभीर था और अगर समय रहते इलाज नहीं मिलता तो आंखों की रोशनी जा सकती थी. जैसे ही वह ठीक होंगे, वह भारत वापस आएंगे और पार्टी के अभियान में शामिल होंगे. 

किस उम्र तक बच्चों को अपने साथ ही सुलाना होता है सही, जानिए यहां

आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक राघव चड्ढा आंख के 'रेटिना डिटेचमेंट' को रोकने के लिए ब्रिटेन में ‘विट्रेक्टोमी सर्जरी' कराने गए हैं. 

क्या है रेटिनल डिटेचमेंट -  What is retinal detachment

'रेटिना डिटैचमेंट' एक ऐसी स्थिति है, जहां आंख के पीछे का नाजुक ऊतक अपनी सामान्य स्थिति से अलग हो जाता है, जिससे आंखों की रोशनी चली जाती है. यदि समय पर इसका इलाज नहीं कराया जाए, तो ये छोटे छिद्र तेजी से बढ़ सकते हैं, जिससे अंधापन भी हो सकता है.

रेटिनल डिटेचमेंट के लक्षण - Symptoms of retinal detachment

सर्जरी के दौरान, सर्जन विट्रियस को हटा देते हैं. विट्रियस  एक जेल की तरह होता है जो आंखों और रेटीन के बीच के गैप को भरता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com